Move to Jagran APP

ये खास जीन दिलाएगा ऑटिज्म से मुक्ति

अमेरिका में मैसेच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी के विज्ञानियों ने दावा किया है कि एक विशेष प्रकार के ऑटिज्म का निदान करना संभव है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 01 Apr 2017 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 04:24 PM (IST)
ये खास जीन दिलाएगा ऑटिज्म से मुक्ति
ये खास जीन दिलाएगा ऑटिज्म से मुक्ति

न्यूयॉर्क। मस्तिष्क रोग ऑटिज्म का उपचार संभव है। मस्तिष्क में एक खास जीन शेंक-3 के सक्रिय न होने के कारण यह रोग पैदा होता है, जो उम्र के साथ बढ़ता जाता है। इस कारण सीखने की प्रक्रिया और व्यवहार में अनेक असमान्यताएं पैदा हो जाती हैं। रोगी बच्चा व व्यक्ति एक ही क्रिया को बार-बार करता है कभी-कभी तो आक्रामक तरीके से लेकिन हर बार विफल रहता है। इसके अलावा, वह अधिकतर समय अपने आप में खोया रहता है।

loksabha election banner

अमेरिका में मैसेच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी के विज्ञानियों ने दावा किया है कि एक विशेष प्रकार के ऑटिज्म का निदान करना संभव है। जीन शेंक-3 मस्तिष्क के विकास में अहम भूमिका अदा करता है। प्रयोग चूहों पर किया गया, परिणाम सकारात्मक रहे। विज्ञानियों के अनुसार इस जीन को मस्तिष्क के खास हिस्से (स्ट्रियाटम) में कोशिकाओं के बीच पाया गया।

घनत्व कम पाया गया:यह वह स्थान है जहां न्यूरांस एक दूसरे से संपर्क में रहते हैं, परस्पर व्यवहार करते हैं। ऑटिज्म के कुछ मामलों में पाया गया कि संकेत प्रसारित करने के लिए स्नायु कोशिकाओं का घनत्व बेहद कम होता है। चूहे पर किए गए प्रयोग में इस विशेषष जीन को सक्रिय किया गया। इसके लिए चूहे के भोजन में विशेषष दवा टेमोक्सीफेन मिलाई गई।

क्रियाएं मापी गईं:

इसके बाद दिमागी क्रियाएं मापी गईं। विज्ञानियों ने पाया कि दिमाग के खास हिस्से में स्नायु कोशिकाओं की अत्यधिक सघनता पाई गई। चूहा पहले से बेहतर व्यवहार कर रहा था और ऑटिज्म के लक्षण भी गायब हो गए। इस प्रयोग के मानव पर दोहराए जाने से बेहतर परिणाम आने की विज्ञानियों ने उम्मीद जाहिर की है।

लचीलेपन का फैक्टर:

मानव मस्तिष्क में भी यदि ऐसा ही लचीलापन (प्लास्टिसिटी)मिला तो चूहे का प्रयोग सटीक असर दिखाएगा। ऐसा होने पर जीन एडिटिंग से एक दिन मस्तिष्क का संवर्धन करना संभव हो सकेगा, विश्व के लाखों लोगों को ऑटिज्म से मुक्ति दिलाई जा सकेगी। इस शोध का नेतृृत्व प्रोफेसर गूपिंग ने किया, शोध का प्रकाशन साइंस जर्नल नेचर में हुआ।

ऑटिज्म रोगी

- विŸव की एक प्रतिशत आबादी यानी लगभग 70 करोड़ मरीज

-भारत में रोगियों की संख्या एक करोड़, 36 लाख

-अमेरिका में 35 लाख रोगी

-ब्रिटेन में संख्या 17 लाख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.