Move to Jagran APP

कमर पर रखें नजर

हाल ही में शोधों से पता चला है कि कमर के आसपास ज्यादा चर्बी चढऩे से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2016 10:56 AM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2016 11:04 AM (IST)
कमर पर रखें नजर

भले ही आप अपने को फिट समझ रही हों, लेकिन यदि आपकी कमर की माप लगातार बढ़ती जा रही है तो इस पर लगाम लगाने की जरूरत है, यह कहना है जापानी शोधकर्ताओं का। हाल ही में शोधों से पता चला है कि कमर के आसपास ज्यादा चर्बी चढऩे से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन महिलाओं

के पेट के आसपास अतिरिक्त चर्बी होती है, उनको दिल की बीमारी का खतरा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जबकि पुरुषों के मामले में यह खतरा एक प्रतिशत अधिक हो जाता है अर्थात पुरुषों को दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा 16 प्रतिशत हो जाता है। इस शोध में विभिन्न तरह की दिल की बीमारियों और स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर गौर किया गया। इस शोध से यह बात भी पता चली कि वजन बढऩे से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने अपनी इस रिसर्च-स्टडी में चालीस साल से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया और उनकी लंबाई, वजन तथा कमर की माप ली गई। शोध में यह भी पाया गया कि चर्बीयुक्त पेट होने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

READ: मोटापे के दुष्प्रभाव से अनजान हैं दिल्ली-एनसीआर के लोग

कम पढ़े-लिखे युवाओं में अधिक होता है मोटापा बढ़ने का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.