Move to Jagran APP

फेस योगा से चमक उठेगा चेहरा

बाल सफेद होना, डबल चिन का आना, झुर्रियां, रिंकल आना स्वाभाविक है, बढ़ती उम्र के असर को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन इसके असर को कुछ सालों तक टाला जरुर जा सकता है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2016 11:26 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2016 11:51 AM (IST)
फेस योगा से चमक उठेगा चेहरा
फेस योगा से चमक उठेगा चेहरा

बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर भी साफ दिखायी देने पड़ता है। इस असर को छुपाने के लिये महिला हो या पुरुष नये-नये तरीके अपनाते हैं। चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिये ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। बाल सफेद होना, डबल चिन का आना, झुर्रियां, रिंकल आना स्वाभाविक है, बढ़ती उम्र के असर को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन इसके असर को कुछ सालों तक टाला जरुर जा सकता है। बढ़ती उम्र में चहरे को चमकाने, डबल चिन से मुक्ति पाने के लिए आइए आपको बताते हैं 'फेस योगा' के बारे में...

loksabha election banner

चेहरे के लिये चमत्कार है 'फेस योगा'

फेस योगा करने से चेहरे में खून का संचार को बढ़ाया जाता है जो चेहरे की त्वचा को कसाव देता है। फेस योग करते समय चेहरे की नसों में तेज खिंचाव होता है जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है। फेस योगा से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता।

कैसे करें फेस योगा...

पढ़ें : स्मार्ट ऐप्स से सीखें योग

फिश पोज

इसके लिए दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को लाइक-अ-फिश यानी मछलीनुमा बना लें। इस योग को करने से चेहरे का अतरिक्त फैट कम होता है और यह झुर्रियों को रोकता है साथ ही मांसपेशियों में कसावट लता है।

आंखों के लिए राउंड पोज

इसमेंआंखों की पुतलियों को बाएं और दांए दोनों तरफ करीब 30-30 सेकंड तक घुमाएं। फिर गोल-गोल घुमाएं और फिर आई बाल को ऊपर-नीचे की तरफ घुमाएं।

पढ़ें : योग से निखरी-दमकी

बैलून पोज

इस पोज में मुंह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखें, भरी हुई हवा को मुंह के अंदर दाएं-बाएं घुमाएं. यह क्रिया 5 बार दोहराएं।

बैलून पोज लाभ

-इसको करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमा होती।

-जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है।

-खून का संचार बढ़ता है।

-मुंहासों की समस्या दूर होती है।

कसकर आंखें बंद करना

इसके लिए अपने दोनों हाथों की मुठ्टियों को बांधकर, दोनों आंखों को कसकर बंदकर कर लें/भींच लें। यह क्रिया को करने से माथे पर पड़ी सलवटें दूर होती हैं।

जीभ पोज

इस पोज में अपनी सुविधा के अनुसार जीभ को 30 सेकंड तक कसकर बाहर की तरफ निकालें। इस योग को करने से आंखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और आंखों को भी लाभ होता है।

लॉयन पोज

इस पोज के लिए अपनी जीभ को पूरी ताकत से बाहर निकालें और अपनी आंखों को तान लें। जैसे शेर करता है ठीक वैसे ही। अब मुंह में हवा भरकर उसे दाएं व बाएं ओर घुमाएं। इससे

आपके चेहरे की त्वचा में कसाव आ जाएगा हैं।

पढ़ें : पावर योगा शक्ति का स्रोत

बुद्धा पोज

इस पोज में आप दोनो आंखों को बंद करके बैठे और दोनों आई ब्रोज के बीच ध्यान लगाएं। 30 सेकंड तक इसी पोज में रहें। इससे आपको मेडिटेशन की तरह सुकून का एहसास देगा।

योगा के चमत्कारिक गुणों का लाभ उठाने के लिए फेस योगा को दिन में दो बार सुबह व शाम खुले स्थान पर करें।

पढ़ें : नमाज पढऩे में छिपा है सेहत का राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.