Move to Jagran APP

'कुबेरों' ने किया कालाधन सफेद, खंगाले जाएंगे बही खाते

अंबाला में भी नोटबंदी के बाद कालाधन खपाने का खकल चला। धन कुबरों ने काफी हद तक अपना कालाधन खपा लिया और पुराने नोटों को नई करंसी में बदलवा लिये। लेकिन अब उन पर गाज गिरने तैयारी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 08:47 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 09:06 AM (IST)

अंबाला, [दीपक बहल]। यहां भी नोटबंदी के साथ कालेधन को सफेद करने का खेल भी आरंभ हो गया। अपने कालाधन को खपाने के लिए धन कुबेराें ने सारे फंडे अाजमाए और इसमें काफी हद तक सफल रहे, लेकिन अब उन पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। आयकर विभाग ने ऐसे लाेगों की सूची प्रशासन के सहयाेग से बनाई है और ऐसे लोगों पर गाज गिरनी तय मानी जा रही है।

loksabha election banner

जिले के अपनी पुरानी करंसी को खपाने के लिए कुछ उद्योगपति अपने कर्मचारियों को चार-चार महीने का एडवांस वेतन 500 व 1000 के नोटों के रूप में बांट चुके हैं तो कुछ ने रिश्तेदारों के खातों में रुपये जमा करवा दिए। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के एक बड़े शिक्षण संस्थान में दाखिले के नाम पर जो लाखों रुपये डोनेशन एकत्रित किया उसे अब खपाने के जुगाड़ में लगे हैं। उधर, प्रदेश की खुफिया एजेंसी ने इनके नामों की सूची जिला प्रशासन को भेज दी है।

पढ़ें : ऑटो पार्ट कंपनी के मालिक ने बदलवाए नौ करोड़ के पुराने नोट, कसा शिकंजा

खुफिया विभाग ने शिक्षण संस्थान, अस्पताल संचालक, साड़ी शोरूम मालिकों की सूची भेजी

सूत्रों के अनुसार एक रसूखदार उद्योगपति ने एक-एक शोरूम पांच-पांच करोड़ रुपये में बेचा, जबकि रजिस्ट्री कम रुपये की दिखाई। इस उद्योगपति ने अपने बैंक अधिकारियों से बातचीत कर कालाधन सफेद करने का प्रयास तो किया साथ ही रातोंरात काफी सोना भी खरीदा। एक साड़ी के शोरूम मालिक ने 500-1000 रुपये के नोट खपाने के लिए अपने कर्मचारियों व उनके परिवार के माध्यम से रुपये बैंकों में जमा करवाने का प्रयास किया है। ऐसी अनेक जानकारियां खुफिया विभाग ने दी हैं और अब इन पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

पढ़ें : बठिेंडा में शादी समारोह में फायरिंग, स्टेज पर डांस कर रही लड़की की मौतदो सप्ताह बाद मिली नामों की सूची

यह सूची प्रशासन तक पहुंचने में करीब दो सप्ताह का समय लग गया। अफसरों का मानना है कि इंटेलीजेंस ने यह सूचना देने में लंबा समय लगा दिया और यह सूचना आयकर विभाग को देकर सीधे छापेमारी होनी चाहिए थी। अब प्रशासन या तो खुद इन रसूखदारों के खाते चेक कराएगा या फिर आयकर विभाग की मदद लेने के लिए पत्राचार होगा। हालांकि इससे नामों की सूचना लीक होने का भी अंदेशा है।

पढ़ें : चुनावी रैलियों में 35 रुपये की खाने की थाली और 10 का मिलेगा समोसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.