Move to Jagran APP

गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन

क्या आप भी गर्मियों में होने वाली ऑयली स्किन की समस्याओं से परेशान है तो हम आपके लिये लाये हैं कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स जिनसे खिल उठेगी आपकी त्वचा...

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 10:52 AM (IST)
गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन
गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन

गर्मियों के आते ही स्किन एलर्जी, एक्ने और जलन जैसी समस्यायें उत्पन्न होने लगती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिये तो ये परेशानियां और बढ़ जाती है। इस मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने भी निकल आते हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के लिये जरूरी है कि हम गर्मियों में अपने त्वचा का विशेष ख्याल रखें।

loksabha election banner

- आपकी त्वचा चाहे कितनी भी ऑयली क्यों न हो लेकिन नहाने के बाद स्किन की कोमलता बरकरार रखने के लिये हमें मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इसके लिये ऑयली स्किन के लिये ऑयल फ्री माश्चराइजर का ही प्रयोग करें। मॉयचराइजर खरीदते समय आप ध्यान रखें कि उसमें सेलीसिलिक एसिड और टी ट्री ऑयल का प्रयोग किया गया हो। इससे आपकी त्वचा कोमल भी रहेगी और चेहरा ऑयली भी नही नजर आयेगा।

-फेस वॉश का प्रयोग जरूर करें, जिसमें सेलीसिलिक एसिड हो इससे आपके चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल नही आयेगा और चेहरे की कोमलता भी बरकरार रहेगी। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी कर सकता हैं ये आपकी स्किन की गंदगी हटाकर उसे हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

- सुबह और शाम को फेस वॉश से चेहरा धोने के बाद टोनर का प्रयोग अवश्य करें। इससे चेहरे को और अधिक कोमलता तो मिलेगी ही साथी आपके रोमछिद्र भी बंद नही होंगे।

- गर्मियों में सौंदर्य को बरकरार रखने के लिये हफ्ते में एक बार मास्क का प्रयोग अवश्य करें। मास्क ऐसा हो जो चेहरे को ठंडक दें और धूप से होने वाली टैनिंग को भी दूर करे, आप चाहे तो ताजे फलों का मास्क भी लगा सकते हैं।

इसके अलावा गर्मियों में खाने पीने का भी विशेष ध्यान रखें। खाने में तेल और मसालों का प्रयोग कम करें। पानी भरपूर मात्रा में पियें। ताजे फल और सब्जियों का ही सेवन करें।

बबीता कश्यप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.