Move to Jagran APP

प्यार देने में माहिर है बर्फी

रणबीर को बर्फी का किरदार बहुत खास लगता है। वह कहते हैं मेरे लिए बर्फी सुपरहीरो है। इस किरदार ने मुझे सिखाया है कि साधारण होने में क्या खूबसूरती है।

By Edited By: Published: Fri, 14 Sep 2012 10:31 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2012 10:31 AM (IST)

रणबीर को बर्फी का किरदार बहुत खास लगता है। वह कहते हैं मेरे लिए बर्फी सुपरहीरो है। इस किरदार ने मुझे सिखाया है कि साधारण होने में क्या खूबसूरती है। रणबीर कपूर से बीतचीत के कुछ अंश..

loksabha election banner

बर्फी रिलीज हो रही है। क्या कहना चाहेंगे?

अभी इतना ही कह सकता हूं कि यह फिल्म आपको हंसाने और रुलाने के साथ एक नजरिया भी देगी जिंदगी का। शेष फैसला दर्शक करेंगे।

बर्फी में आपका किरदार क्या है?

मैं मूक-बधिर बना हूं, लेकिन दस मिनट के अंदर आप किरदार के साथ हो जाएंगे। हमने उसके मूक-बधिर होने पर ज्यादा जोर नहीं दिया है। बर्फी चालू चैप्लिन है। चार्ली चैप्लिन और मिस्टर बीन हमारी प्रेरणा रहे हैं। इस किरदार को अनुराग बसु ने ऐसे ढाला है कि दर्शकों को वह अपना लगे। हम मूक-बधिर होने के तकनीकी और मेडिकल तथ्यों में नहीं उलझे हैं। मुझे भाव-भंगिमाएं बनानी पड़ी हैं। बर्फी के एहसास दर्शक महसूस करेंगे।

डोंट वरी,बी बर्फी का क्या तुक है?

एक मशहूर गीत है..डोंट वरी, बी हैप्पी। हमलोगों ने हैप्पी की जगह बर्फी कर दिया है। बर्फी भी खुशी की तरह का सनसाइन है। वह हमेशा खुशी बांटता है। वह प्यार देने में माहिर है। अगर उसे कोई वापस प्यार नहीं करता तो भी उसका दिल नहीं टूटता। वह मुस्कराता रहता है। प्रेरक भले ही चैप्लिन और मिस्टर बीन रहे, लेकिन यह अनुराग बसु का मौलिक क्रिएशन है।

बर्फी में क्या सचमुच आपने राज कपूर की नकल की है?

बिल्कुल नहीं। मैं उनका पोता हूं। पतली मूंछों और और टोपी की वजह से लोगों को समानता दिख रही होगी। राज कपूर खुद चैप्लिन से प्रेरित थे। दिल में भले ही गम हो, लेकिन उनके चेहरे पर मुस्कराहट रहती थी। उनकी शुरू की फिल्मों में चैप्लिन का असर देखा जा सकता है।

आपकी फिल्मों की पसंद अलहदा होती है। आप फिल्मी रिवाज से सुरक्षित फिल्में क्यों नहीं करते?

मैं किसी एक्सपेरिमेंट में नहीं लगा हूं। मेरे लिए रॉकस्टार और बर्फी कमर्शियल फिल्में हैं। मैं सच्चाई, गहरी सोच और अहसास की फिल्में चुनता हूं। मेरे सारे निर्देशक अपनी फिल्मों के जरिए कुछ कहना चाहते रहे हैं। मुझे ऐसी फिल्मों के ही ऑफर आते हैं। मैं अलहदा होने की कोशिश नहीं करता हूं। हां, मैं किसी को फॉलो नहीं करना चाहता। मैं अपना रास्ता खोज रहा हूं। मेरे लिए बर्फी सुपरहीरो है। उड़ने और विलेन को मुक्का मारने तक ही लुत्फ सीमित नहीं है। बर्फी ने मुझे सिखाया कि साधारण होने में क्या खूबसूरती है। डर भी होता है बर्फी जैसी फिल्में करते समय कि कहीं मैं समय बर्बाद तो नहीं कर रहा हूं।

बर्फी के बाद कौन सी फिल्में आएंगी?

इसके बाद अयान मुखर्जी की ये जवानी है दीवानी आएगी। उनके साथ मैंने वेकअप सिड की थी। उसके बाद अभिनव कश्यप की फिल्म बेशर्म शुरू करूंगा। फिर अनुराग कश्यप की बांबे वेलवेट आरंभ होगी।

खबर थी कि पैसों की वजह से आपने बेशर्म छोड़ दी थी और फिल्म बंद हो गई थी?

यह सच नहींहै। मैंने पहले भी कहा था कि मैं पैसों के लिए फिल्मों में काम नहीं करता। मुझे बेशर्म की स्क्रिप्ट पसंद आई है। अभिनव का मोटिवेशन मुझे अच्छा लगा। इस फिल्म में हम एक नई हीरोइन लेकर आएंगे।

अजय ब्रह्मात्मज

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.