Move to Jagran APP

फ़िल्मों से ज्यादा अपनी रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रही यह एक्ट्रेस जाने आज कहां खो गयी

सलमान, आमिर, अक्षय कुमार से लेकर नाना पाटेकर और मिथुन चक्रबर्ती सबके कैरियर में इस एक्ट्रेस ने निभाया है अहम योगदान!

By Hirendra JEdited By: Published: Mon, 26 Dec 2016 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 08:15 AM (IST)
फ़िल्मों से ज्यादा अपनी रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रही यह एक्ट्रेस जाने आज कहां खो गयी
फ़िल्मों से ज्यादा अपनी रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रही यह एक्ट्रेस जाने आज कहां खो गयी

मुंबई। बॉलीवुड की हीरोइनों के साथ एक ट्रैजिडी हमेशा से जुड़ी रही है। और वो ये कि कई हीरोइनों को अपनी निजी ज़िंदगी की खातिर अपने फ़िल्मी करियर की कुर्बानी देनी ही पड़ती है। ऐसे एक्ट्रेसेस की एक लम्बी लिस्ट है और इसी लिस्ट में एक नाम है आयशा जुल्का का। नब्बे के दशक में आयशा का बॉलीवुड पर राज था।

loksabha election banner

आयशा उन अभिनेत्रियों में हैं जो अपनी फ़िल्मों के अलावा अपने संबंधों को लेकर भी हमेशा विवादों में रहीं। आयशा को आप अब भी न पहचान पाएं हों तो जरा 'जो जीता वही सिंकदर' की अंजलि को याद कर लीजिए, जो इस फ़िल्म में आमिर ख़ान की बचपन की दोस्त होती है और मन ही मन उन्हें चाहती है। हालांकि आयशा ने उस वक्त बॉलीवुड को अलविदा कह दिया, जब उनका करियर पीक पर था। अपनी निजी ज़िन्दगी की खातिर आयशा को अपने करियर कुर्बान करना पड़ा और दर्शकों को अपनी चहेती अभिनेत्री को खोना पड़ा। 28 जुलाई 1972 को श्रीनगर, कश्मीर में जन्मीं आयशा के पिता एयरफ़ोर्स में थे। उनका ट्रान्सफर होता ही रहता था। जब वो 12 साल की हुई तो उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया। उसके बाद आयशा ने फिर दिल्ली से ही अपनी स्कूलिंग और आगे की पढाई पूरी की। आयशा को फ़िल्मों का शौक बचपन से था। उन्हें फ़िल्में देखना, डांस करना, फ़िल्मों के संवाद को अपनी तुतली जुबां में दोहराना बहुत लुभाता। आयशा ने 11 साल की उम्र में फ़िल्म 'कैसे कैसे लोग' (1983) से अपना करियर शुरू कर दिया था। उनके बारे में विस्तार से जानेंगे पर आगे बढ़ने से पहले देखें कि 90 की यह पॉपुलर और खूबसूरत एक्ट्रेस आज कैसी दिखती हैं।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दिया टॉप पर रही इस रहस्यमयी एक्ट्रेस ने!

'कैसे कैसे लोग' के बाद वो तकरीबन 7 साल तक फ़िल्मों से दूर रहीं और एक एक्ट्रेस के रूप में 1990 में सलमान ख़ान के साथ फ़िल्म 'कुर्बान' से उन्होंने अपनी एक्टिंग की पारी शुरू की। हालांकि, उसी साल उन्होंने एक तेलुगु फ़िल्म भी की। धीरे-धीरे उनकी गाड़ी चल पड़ी। 1992 में अक्षय कुमार के साथ 'खिलाड़ी' और उसी साल आमिर ख़ान के साथ 'जो जीता वही सिकंदर' ने आयशा के करियर को उंची उड़ान दी। यहां यह बताना ज़रूरी है कि आयशा एक ऐसी एक्ट्रेस रही हैं जो अपनी फ़िल्मों से कहीं ज्यादा अपने संबंधों को लेकर चर्चा में रहीं। रवि बेहल, अरमान कोहली, अक्षय कुमार, मिथुन चक्रबर्ती, नाना पाटेकर कई नाम आयशा के साथ जुड़ते रहे।

इसे भी पढ़ें: 'आशिक़ी' सिखाने वाली इस एक्ट्रेस को आज आप पहचान भी नहीं पायेंगे!

दो महत्वपूर्ण बातें और याद आती हैं। 1993 में 'दलाल' की शूटिंग के दौरान एक गाने में डायरेक्टर ने आयशा को बताये बिना उनके डुप्लीकेट के साथ उन दृश्यों को फिल्माया। फिल्माए गए दृश्य इतने बोल्ड थे कि आयशा ने उसे फ़िल्म में रखने से मना किया लेकिन फिल्ममेकर्स पार्थ घोष और प्रकाश मेहरा के ऐसा करने से इनकार करने पर आयशा उनके खिलाफ कोर्ट तक गयी। इस फ़िल्म के बाद उनका करियर काफी तेज़ी से नीचे गिरने लगा। दूसरी बात, वो हमेशा कहा करती कि उन्हें बोल्ड दृश्यों से काफी ऐतराज है लेकिन जब उसी आयशा ने 2003 में रिलीज हुई फ़िल्म 'आंच' में नाना पतेकार के साथ एक इंटिमेट सीन में दिखीं तो दर्शकों ने दांतों तले उंगुलियां दबा ली। उसके बाद वो धीरे-धीरे इंडस्ट्री से गायब हो गयीं। सालों पहले बॉलीवुड छोड़ चुकीं आयशा ने 2003 में कंस्ट्रक्शन टाइकून समीर वाशी से शादी कर ली और अब वो एक सक्सेसफुल बिजनेस वुमन बन चुकी हैं। वो पति के साथ कंस्ट्रक्शन, स्पा और अपनी खुद की क्लोदिंग लाइन जैसे कई बिजनेस संभाल रही हैं।

इसे भी पढ़ें: कभी थी लाखों दिलों की धड़कन, आज हैं अकेली!

हाल के वर्षों में ही आयशा ने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि जब वो अच्छे दौर में थीं तभी उन्होंने फ़िल्मों से किनारा कर लिया था क्योंकि वो बुरे दौर की हताशा को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहती थी। बता दें 11 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वालीं आयशा ने आमिर और अक्षय के अलावा सलमान ख़ान और कमल हासन जैसे कई स्टार्स के साथ काम किया। उनकी कामयाब फ़िल्मों में 'बलमा', 'रंग' और 'वक्त हमारा है' भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.