Move to Jagran APP

अमिताभ बच्चन की इस हिट फिल्म में श्रीदेवी की आवाज बनी थीं रेखा, बिग बी की इन हीरोइनों के लिए भी की डबिंग

फिल्मों में बड़ी-बड़ी अदाकारा अभिनय के साथ-साथ डबिंग भी करती हैं। लीजेंड्री एक्ट्रेस रेखा (Rekha) ने भी इंडस्ट्री में खूब डबिंग की। उनकी सबसे ज्यादा डबिंग अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की हीरोइनों के लिए वो भी ए लिस्टर्स। रेखा ने कई सुपरहिट फिल्मों में बिग बी की हीरोइनों को आवाज दिया है। आइए आपको उन फिल्मों और एक्ट्रेसेज के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Tue, 16 Apr 2024 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 06:28 PM (IST)
अमिताभ बच्चन की इस हिट फिल्म में श्रीदेवी की आवाज बनी थीं रेखा, बिग बी की इन हीरोइनों के लिए भी की डबिंग
श्रीदेवी के अलावा इन एक्ट्रेसेज की आवाज बनीं रेखा। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रेखा (Rekha) अपने जमाने की बेहतरीन अदाकारा रही हैं। चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर करियर शुरू करने वालीं अभिनेत्री ने 70 से 90 दशक तक अपने अभिनय का जादू चलाया। सिर्फ अभिनय ही नहं, बल्कि उनकी खूबसूरती और डांस का भी कोई तोड़ नहीं था। इन सबके अलावा वह एक बेहतरीन डबिंग आर्टिस्ट भी रही हैं।

loksabha election banner

रेखा ने अपने जमाने में कई हिट एक्ट्रेसेज की आवाज बनी हैं। कभी उन्होंने पर्दे के पीछे अमिताभ बच्चन की पत्नी बनकर डबिंग की तो कभी गर्लफ्रेंड। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर रेखा ने किन एक्ट्रेसेज के लिए डबिंग की है।

श्रीदेवी, आखिरी रास्ता

साल 1986 में आई अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म आखिरी रास्ता में जया प्रदा और श्रीदेवी ने अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म में श्रीदेवी की जो आवाज आपने सुनी, वो वास्तव में उनकी नहीं थी। जी हां, इस फिल्म के लिए रेखा, श्रीदेवी की आवाज बनी थीं।

स्मिता पाटिल, वारिस

स्मिता पाटिल की बेहतरीन फिल्मों में एक नाम वारिस भी है। मगर शायद ही आपको पता है कि इस फिल्म में स्मिता की असली आवाज का इस्तेमाल नहीं किया गया था। फिल्म में स्मिता की आवाज लीजेंड्री एक्ट्रेस रेखा बनी थीं। इसमें राज बब्बर, अमृता सिंह और अमरीश पुरी भी अहम भूमिका में थे। इस फिल्म की रिलीज से पहले ही स्मिता का निधन हो गया था।

Smita Patil Movie

नीतू कपूर, याराना

1981 में रिलीज हुई म्यूजिकल ड्रामा याराना में रेखा न होकर भी इस फिल्म का अहम हिस्सा थे। दरअसल, अमिताभ बच्चन की फिल्म में रेखा ने नीतू कपूर (Neetu Kapoor) की डबिंग की थी।

यह भी पढ़ें- 15 की उम्र में एक्ट्रेस बन गई थीं Jaya Bachchan, एक ही फिल्म से अमिताभ बच्चन को बना दिया था 'शहंशाह'

सौंदर्या और जयासुधा, सूर्यवंशम

सूर्यवंशम (1999) में अमिताभ बच्चन का डबल रोल था। फिल्म में सौंदर्या और जयासुधा दोनों ही अभिनेता की पत्नी की भूमिका में नजर आई थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों अभिनेत्रियों की डबिंग रेखा ने ही की थी। जी हां, आप फिल्म में जो आवाज सुनते हैं वो रेखा की थी, ना कि सौंदर्या या जयासुधा की।

रेखा और अमिताभ बच्चन ने साथ में की 9 फिल्में

सिर्फ डबिंग ही नहीं, रेखा की अमिताभ बच्चन के साथ ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री भी सुपरहिट रही है। दोनों ने साथ में कई हिट फिल्मों में काम किया है, जिसमें दो अनजाने, अलाप, खून पसीना, गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटरवलाल, सुहाग, राम बलराम, सिलसिला शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- पर्दे पर अपने प्यार को हासिल करने वाले Vinod Mehra, असल जिंदगी में तीन शादी करके भी रहे अकेले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.