Move to Jagran APP

करीना कपूर ने 'पीरियड्स' पर बेबाकी से रखी बात, पुरुषों से की ये अपील

'पीरियड्स' के नाम पर जहां महिलाओं और लड़कियों को तमाम तरह की दिक्‍कतें झेलनी पड़ती हैंं, जबकि समाज में अब भी इस मुद्दे पर बात करने की मनाही है। इस पर ही करीना कपूर ने बहुत ही बेबाकी से अपनी बात रखी है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 05 Jun 2016 03:39 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2016 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। वैसे तो समय के साथ भारतीय समाज की सोच में कई सकारात्मक बदलाव आए हैं, मगर अब भी ऐसे सामाजिक मुद्दे हैं जिन पर लोग खुलकर बात करने से भी हिचकते हैं। एेसा ही एक मुद्दा महिलाआें के पीरियड्स से जुड़ा है, जिसके नाम पर सालों से उन पर तमाम तरह की पाबंदियां लगती आ रही हैं। हालांकि शहरी समाज में स्थिति बेहतर हुई है, मगर ग्रामीण समाज की महिलाओं के लिए यह जस की तस बनी हुई है। बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान भी इस स्थिति से इत्तेफाक रखती हैं और उन्होंने लोगों से 'पीरियड्स' पर खुलकर बात करने की अपील की है, ना कि बंद दरवाजों के पीछे।

loksabha election banner

अब दीपिका ने साइन की ऐसी फिल्म, टूट सकता है बॉलीवुड प्रेमियों का दिल

आपको बता दें कि करीना लखनऊ में आयोजित यूनिसेफ के एक कार्यक्रम 'Celebrating Menstrual Hygiene for all Girls' में बोल रही थीं। उन्होंने कहा, 'मैं इस मुद्दे पर मीडिया में चर्चा होते देखना पसंद करूंगी, ना कि बंद दरवाजों के पीछे।' करीना के मुताबिक, पीरियड्स एक नेचुरल प्रॉसेस है। भगवान ने इसे बनाया है। ऐसे में हम कैसे कह सकते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाएं अशुद्ध होती हैं। करीना ने इस दौरान महिलाओं द्वारा झेली जाने वालीं दिक्कतों की तरफ इशारा किया। पीरियड्स के दौरान मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित होना भी इसमें शामिल है।

अगर ऐसा होता तो बड़े पर्दे पर अमिताभ संग नजर आ जाते मुहम्मद अली

वहीं करीना ने जोर देते हुए यह भी कहा कि पीरियड्स के दिनों में पुरुषों को महिलाओं का पूूरा ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान उनकी मनोस्थिति को समझना चाहिए और अच्छा बर्ताव करना चाहिए। वहीं कार्यक्रम में मौजूद लड़कियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर वो बिना किसी शर्म और हिचक के अपने माता-पिता, दोस्तों से बात करें। साथ ही कहा कि वो पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अच्छे प्रोडक्ट, दवाइयां, साफ टॉयलेट की मांग करें, ताकि उन दिनों में ज्यादा मुश्किल ना आए।

जैकलिन फर्नांडिस अब दिखेंगी टीवी पर, इस पॉपुलर रियलिटी शो की बनीं जज

करीना ने यूनिसेफ के 'गरीमा' प्रोजेक्ट के तहत उत्तर प्रदेश में menstrual health and hygiene का प्रचार-प्रसार कर रहीं यंग लड़कियों की तारीफ भी की। उन्होंने कहा, 'मैं दिल से बोल रही हूं कि इतनी सारी लड़कियों को मुस्कुराते और अच्छा काम करते हुए देखकर मुझे बहुत खुशी हुई है।' आपको बता दें कि करीना हाल ही में आर बाल्कि की फिल्म 'की एंड का' में नजर आई थीं, जो लैंगिक समानता के विषय पर आधारित थी। इससे पहले परिणीति चोपड़ा ने भी पीरियड्स के मुद्दे और महिलाआें से जुड़ी समस्याओं पर बेबाकी से अपनी बात रखी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.