Move to Jagran APP

हॉलीवुड सितारों से ज्यादा कमाते हैं अमिताभ

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और सलमान खान कमाई के मामले में हॉलीवुड के ए-ग्रेड सितारों से कहीं आगे हैं। 72 साल की उम्र में भी अमिताभ की कमाई लियोनार्डो डीकैप्रियो और कैनिंग टैटम से ज्यादा है। फोर्ब्र्स द्वारा इस साल जारी सौ सबसे ज्यादा कमाने वाले सितारों की

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 05:52 AM (IST)
हॉलीवुड सितारों से ज्यादा कमाते हैं अमिताभ

न्यूयार्क। हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और सलमान खान कमाई के मामले में हॉलीवुड के ए-ग्रेड सितारों से कहीं आगे हैं। 72 साल की उम्र में भी अमिताभ की कमाई लियोनार्डो डीकैप्रियो और कैनिंग टैटम से ज्यादा है। फोर्ब्र्स द्वारा इस साल जारी सौ सबसे ज्यादा कमाने वाले सितारों की सूची से यह बात सामने आई है। सोमवार को जारी इस सूची में 30 करोड़ डॉलर के साथ पहला नाम अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर का है।
फोब्र्स की सूची में अमिताभ के साथ ही सलमान खान, अक्षय कुमार और पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का भी नाम शामिल किया गया है।

loksabha election banner

अमिताभ और सलमान में प्रत्येक ने तीन करोड़ 35 लाख डॉलर कमाया है। दोनों को संयुक्त रूप से 71वें स्थान पर रखा गया है। तीन करोड़ 25 लाख डॉलर के साथ अक्षय कुमार 76वें और तीन करोड़ 10 लाख डॉलर के साथ धौनी 82वें स्थान पर हैं। हालांकि, शाहरुख खान का नाम इस सूची से नदारद है। इसी तरह भारतीय मनोरंजन या खेल जगत से किसी महिला का नाम भी इस सूची में नहीं है।

नया तरीका अपनाया
फोर्ब्र्स पत्रिका वर्ष 1999 से हर साल अलग-अलग क्षेत्रों की सौ सबसे धनी हस्तियों की सूची जारी करती है। पत्रिका ने इस साल सूची बनाने के लिए नया तरीका अपनाया है। पत्रिका के अनुसार, अब तक सूची तैयार करने में अमेरिका केंद्रित मानकों का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन इस बार अंतरराष्ट्रीय मानकों का प्रयोग किया गया है। इसका नतीजा ये हुआ कि इस साल की सूची मनोरंजन जगत की वास्तविकता के ज्यादा करीब है। नए मानक का इस्तेमाल करने से ही अमिताभ बच्चन और सलमान खान जैसे सितारे इस सूची में प्रमुखता से अपनी जगह बना सके।

सितारों को सलाम
-फोर्ब्र्स ने अमिताभ को बॉलीवुड का दिग्गज अभिनेता बताया है। पत्रिका ने कहा है कि उन्होंने 50 साल में 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया 'कौन बनेगा करोड़पति' रहा है।

-सलमान खान के बारे में पत्रिका ने कहा है कि वे भारत के बड़े अभिनेताओं में शामिल हैं। उनकी 'बीइंग ह्यूमन' वस्त्र शृंखला ने लगभग तीन करोड़ डॉलर का कारोबार किया है।
-अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे व्यस्त सितारों में एक हैं। वे साल में अमूमन चार फिल्मों में काम करते हैं। 2014 में उन्होंने 'हॉलीडे' और 'इंटरटेनमेंट' फिल्मों से खासी कमाई की है।
-एमएस धौनी 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी, लेकिन वनडे टीम की कमान अभी उनके पास ही है। अपने जीवन पर बनने वाली फिल्म के लिए उन्होंने 30 लाख डॉलर लिया। वे इसके सह-निर्माता भी हैं।

किसकी, कितनी कमाई

अमिताभ बच्चन- 213.19

सलमान खान- 213.19

अक्षय कुमार- 206.83

महेंद्र सिंह धोनी-197.28

(आंकड़े करोड़ रुपये में)

पढ़ेंः फोर्ब्स की लिस्ट में ग्यारह भारतीय कंपनियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.