Move to Jagran APP

मुलायम सिंह ने कहा, मैं बीमार नहीं, समाजवादी पार्टी को बूढ़ी नहीं होने दूंगा

तकरीबन 30 मिनट के भाषण में मुलायम ने भाजपा, बसपा और प्रधानमंत्री पर एक शब्द नहीं बोला।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 09:57 AM (IST)
मुलायम सिंह ने कहा, मैं बीमार नहीं, समाजवादी पार्टी को बूढ़ी नहीं होने दूंगा

परवेज अहमद (इटावा)। जसवंतनगर की जिस धरती ने मुलायम सिंह यादव को धरती पुत्र बनाया, शनिवार को उसी के बाशिंदों से जब वह मुखातिब हुए तो अपने बेटे व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर भाई शिवपाल यादव के लिए वोट मांगा। चिर परिचित ‘चरखा दांव’ का इस्तेमाल करते हुए घर व बाहर के लोगों को जवाब भी दिया। कहा, मैं बीमार नहीं हूं, अमेरिका, इंग्लैंड के डॉक्टरों ने रोगमुक्त होने का प्रमाण पत्र दिया है।

loksabha election banner

यह बात उन लोगों को जवाब है, जो जब-तब यह कहते हैं कि ‘नेताजी (मुलायम सिंह) का स्वास्थ्य अच्छा नहीं है, उन्हें कुछ लोग गुमराह कर लेते हैं।’ 1परिवार के महासंग्राम के दौर में सात दिसंबर को मुलायम सिंह यादव ने बरेली में रैली की थी, उस समय चुनाव की तारीखों का एलान नहीं हुआ था। बाद के दो माह के अंतराल में सपा में संगठन से लेकर नीतियों तक में बदलाव आया है। मुलायम खुद चुनाव प्रचार को लेकर सीधी बात करने से बचते रहे। मगर 11 फरवरी को वह जसवंतनगर के उस ताखा गांव में पहुंचे जो 1996 तक उनका विधानसभा क्षेत्र था, बाद में यह इलाका उनके संसदीय क्षेत्र का हिस्सा भी रहा।

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव 2017: अमर सिंह ने आखिर ऐसा क्या कहा कि SP में मच गई खलबली

निर्धारित समय से 50 मिनट देर से पहुंचे मुलायम ने ताखा के लोगों से मुखातिब होते ही पुराने रिश्तों की याद दिलाने के साथ अपनी बात शुरू की और कहा कि वह शिवपाल के लिए समर्थन मांगने आए हैं। घर की लड़ाई की ओर इशारा करते हुए कहा कि विषम परिस्थितियों में भी शिवपाल की मदद कर देना, क्योंकि यह चुनाव मेरे व शिवपाल के लिए महत्वपूर्ण है। खुलासा करने के अंदाज में कहा, कई लोगों ने मुझसे कहा था कि ‘मत जाओ, वहां के लोग शिवपाल को जिता ही देंगे, मगर मैं आया क्योंकि बरसों से देश की राजनीति के उलझाव में यहां नहीं आ पाया था।’

तकरीबन 30 मिनट के भाषण में मुलायम ने भाजपा, बसपा और प्रधानमंत्री पर एक शब्द नहीं बोला। कांग्रेस के साथ सपा के गठबंधन पर भी जुबान बंद रखी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम भी नहीं लिया। मुलायम ने यह जरूर कहा कि समाजवादी पार्टी नौजवानों के हाथ में हैं, वह सपा को बूढ़ा नहीं होने देंगे, लेकिन लगे हाथ नसीहत भी दे डाली कि ‘अगर मुलायम सिंह बनना चाहते हो तो मेरी तरह दिल बड़ा करो, जनता के दरवाजे जाकर उनकी सेवा करो। इच्छा शक्ति, संकल्पशक्ति हो तो सब कुछ संभव है।’

यह भी कहा कि जब वह मुख्यमंत्री थे तो दवा, पढ़ाई, सिंचाई मुफ्त थी। समाजवादी सरकार इसी पर अमल कर रही है। इससे पहले शिवपाल यादव ने क्षेत्र के लिए किए गए कार्यो का उल्लेख किया और कहा कि लोकतंत्र में वास्तविक पॉवर जनता देती है, अगर क्षेत्र की जनता ने हमें वह पॉवर दी तो जनता को उस पॉवर का मालिक बनाने का काम करूंगा। उनका संघर्ष जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव : डिंपल यादव भी करने लगीं मुलायम सिंह की अनदेखी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.