Move to Jagran APP

अखिलेश का घोषणा पत्र : एक करोड़ लोगों को हजार रुपया मासिक पेंशन

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान मंच से मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा, हम तो वह काम भी कर लेते हैं जो कि घोषणा पत्र में नहीं थी होती है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 09:27 AM (IST)
अखिलेश का घोषणा पत्र : एक करोड़ लोगों को हजार रुपया मासिक पेंशन
अखिलेश का घोषणा पत्र : एक करोड़ लोगों को हजार रुपया मासिक पेंशन

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर जीत की उम्मीद लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान मंच से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, हम तो वह काम भी कर लेते हैं जो कि घोषणा पत्र में नहीं थी होती है। पार्टी ने पिछले घोषणा पत्र के सभी काम को पूरा किया है। इस बार हमने प्रदेश के एक करोड़ लोगों को हजार रुपया मासिक पेंशन देने की योजना बनाई है। हमने बच्चों के लिए बहुत काम किया है और आगे की काफी योजना लाएंगे। इसके साथ ही किसान बीमा योजना भी हमारी प्राथमिकता सूची में है।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी कार्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने घोषणा पत्र जारी करने के साथ ही सभी का आभार व्यक्त किया। समाजवादी पार्टी ने 'काम बोलता है' की तर्ज पर घोषणा पत्र जारी किया।

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Election: सपा के चुनावी घोषणा पत्र में दिखेगी अखिलेश की झलक

अखिलेश यादव ने कहा कि 2012 में घोषणापत्र से आगे बढ़कर हमने एक संतुलित विकास का मॉडल लागू किया। 2017 के घोषणा पत्र में प्रतिबद्धता लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता के साथ विकास का संतुलन रखना हमारी प्राथमिकता है। इसके साथ ही प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, 1090 वुमेन पावरलाइन, समाजवादी पेंशन, लोहिया आवास आदि को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा। सीएम अखिलेश ने सभी नेताओं से अपने विधानसभा क्षेत्र का रोडमैप बनाने को कहा, जिसे आगे पांच साल में हम लागू करेंगे।

देखें तस्वीरें : अखिलेश ने जारी किया समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र

उन्होंने कहा समाजवादी किसान कोष, जिसमें किसानों को बीज वितरण, खाद आदि की सुविधा दी जाएगी। सरकार और लोगों से सीधे संपर्क के लिए लैपटॉप के साथ ही स्मार्टफोन समाजवादी लोग देंगे। आने वाले समय में एक करोड़ लोगों को 1000 रुपए की मासिक पेंशन देंगे। इसके साथ ही गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर प्रदान किया जाएगा। अल्पसंख्यक वर्ग के कौशल विकास की योजनाएं। अखिलेश ने कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनवाने के साथ महिलाओं को रोडवेज बस में पचास प्रतिशत छूट का प्रावधान किया है। मजदूरों को रियायती दर पर मिड डे मील का भी प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें: UP election 2017: सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावनाएं खत्म

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि 2017 के चुनाव के लिए घोषणापत्र हम आपके बीच रख रहे हैं। 22 जनवरी को जनेश्वर मिश्र की याद के साथ घोषणापत्र को जनता के बीच रख रहे हैं। हम सब आने वाले समय में समाजवादी सरकार बनाना चाहते हैं। मैंने कहा था कि पांच महीने काम कर लो, तो आपको पांच साल की सरकार मिलेगी। अब तो प्रदेश में पहले चरण के नामांकन का कल आखिरी दिन कल है। आपके पास कहने को बड़ी चीजें हैं, जिन्हें हमने जमीन पर उतारी हैं। जो बात हमारे पिछले घोषणापत्र में नहीं थी, उसे भी हमने पूरा किया है।

यह भी पढ़ें: UP Elections 2017: सपा व कांग्रेस में गठबंधन, कांग्रेस को 105 सीटें मिलीं

उन्होंने कहा कि जितनी रफ्तार बढ़ेगी, उतनी हमारी अर्थव्यवस्था बेहतर होगी, उतना उत्तर प्रदेश तरक्की करेगा। सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का नेताजी से आर्शीवाद मिला। पांच साल मेरी लगातार कोशिश रही कि समाजवादी सिद्धांत से हटें नहीं। लोग समीकरण बना रहे हैं। तमाम दल हैं, जिनके पास बताने को कुछ नहीं है. जिन्होंने नारा दिया अच्छे दिन का, जिन्होंने कहा सबका साथ, सबका विकास करेंगे, कहते थे, तीन वर्ष से उनके अच्छे दिन जनता ढूंढ रही है। विकास के बहाने कभी झाड़ू पकड़ा दी, कभी योगा करा दिया। हम लोग समाजवादी हैं, जिले का काम तक बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अंबिका चौधरी का सपा से मोहभंग, बसपा ने दिया फेफना से टिकट

अखिलेश ने कहा कि शायद ही किसी सरकार ने बच्चों के लिए काम किया होगा। जितना सपा सरकार ने किया है। पहली ऐसी सरकार आई जिसने बच्चों के लिए सबसे अच्छा काम किया है। आने वाले समय में हम और लैपटॉप तो बाटेंगे ही साथ में समाजवादी समार्ट फोन भी समाजवादी सरकार बांटेगी। अखिलेश ने कहा कि मैनपुरी के पास प्राइमरी स्कूल में बच्चों को पढ़ते देखा। गांव के सबसे गरीब लोगों के नौ बच्चे मुझे मिले। मैंने पूछा गांव में मेला चल रहा है, आपको पता है। सभी बच्चों को पता था लेकिन वो मेला नहीं गए। मैंने बच्चों को अपनी जेब से 500-500 रुपए दिए। अब उस स्कूल में बच्चों की संख्या काफी बढ़ गई है और वे मुख्यमंत्री का इंतजार कर रहे हैं।

अखिलेश ने आगरा, कानपुर व मेरठ में मेट्रो और लखनऊ एयरपोर्ट पर एयर एम्बुलेंस का वादा किया। साथ ही निर्बल आय वर्ग को मुफ्त इलाज तथा बुज़ुर्गों के लिए ओल्ड ऐज होम बनाने का वादा किया। मंच से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि नौजवान एक बार समाजवादी सरकार पर और भरोसा करें। उन्होंने कहा कि लखनऊ तथा अन्य जगह पर जो हाथी लगे हुए हैं वो सालों से ऐसे ही हैं। हमारे दस काम को जनता तुरंत गिना देगी मगर पत्थर वाली सरकार ने क्या काम किया ये कोई नहीं गिना पायेगा। हमसे पूछो हमने जिले स्तर तक के लिए क्या काम किया है।

यह भी पढ़ें: सपा-कांग्रेस गठबंधन पर बन सकती है बात, प्रियंका के दूत करेंगे अंतिम प्रयास

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के घोषणा पत्र का टाइटल है 'काम बोलता है'। इसके साथ ही एक गाना भी है, हां मैं हूं आपका अखिलेश। इस गाने में मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव के काम का गुणगान है। कार्यक्रम में अरविंद सिंह गोप, सांसद डिंपल यादव, मंत्री अभिषेक मिश्रा तथा विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय के साथ मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया व राम गोविंद चौधरी भी मंच पर आसीन थे। समारोह को पार्टी उपाध्यक्ष किरनमय नंदा ने भी संबोधित किया। किरणमय नंदा ने कहा कि हिन्दुस्तान में अखिलेश यादव विकास पुरुष के रूप में प्रतिष्ठित हुए।

यह भी पढ़ें: UP election 2017: हर दिन दो चुनावी सभाओं से यूपी मथेंगी मायावती

घोषणा पत्र की अहम बातें

  • लैपटाप, लोहिया आवास, 108 व 102 एम्बुलेंस जैसी आदि योजनाएं आगे भी चालाई जाएंगी।
  • आने वाले समय में स्मार्ट फोन देंगे।
  • गरीब महिलाओं को मुफ्त प्रेशर कुकर का वादा।
  • कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल व बस के टिकट में आधी छूट।
  • वरिष्ठ लोगो के लिए ओल्डएज होम बनाएं जाएंगे।
  • 1.5 लाख से कम सालाना आय के लोगो का मुफ्त इलाज
  • मंडियों में बच्चों को प्रशिक्षण देने का काम होगा।
  • गरीब परिवारों को मुफ्त गेंहू चावल।
  • अल्पसंख्यकों के शिक्षा के लिए ख़ास योजना।
  • ज़रदोज़ी चिकन कारीगरों के उत्थान की योजनाओं।
  • एक्सप्रेस वे के किनारे मंडियां बनेंगी
  • गांव में जानवरो के इलाज लिए एम्बुलेंस आएंगी,एम्बुलेंस में पशु डाक्टर रहेंगे।
  • ट्रैफिक समस्या का स्थायी समाधान होगा, शहर में ट्रैफिक पर काम किया जाएगा
  • सभी जिलों को फोर लेन मुख्यालय से जोड़ा जाएगा।
  • आगरा,कानपुर,मेरठ में मेट्रो और लखनऊ एयरपोर्ट पर एयर एम्बुलेंस का वादा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.