Move to Jagran APP

मानसून के रिमझिम में क्लिक करें दिल्ली के खूबसूरत स्पॉट

मानसून के दौरान दिल्ली फोटोग्राफी के लिए शानदार डेस्टिनेशन है। इस मौसम में फोटोग्राफी के लिए दिल मचल रहा हो तो उठाइए कैमरा और निकल पड़िए हमारे साथ..। बताते हैं दिल्ली में कौन-से प्लेस फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट हैं? दिल्ली के स्मारक मानसून की बारिश में फोटोग्राफी का मन करे तो कुतुबमीनार की तरफ निकल पड़िए। आसमान में काले

By Edited By: Published: Fri, 08 Aug 2014 04:29 PM (IST)Updated: Mon, 11 Aug 2014 12:24 PM (IST)

मानसून के दौरान दिल्ली फोटोग्राफी के लिए शानदार डेस्टिनेशन है। इस मौसम में फोटोग्राफी के लिए दिल मचल रहा हो तो उठाइए कैमरा और निकल पड़िए हमारे साथ..। बताते हैं दिल्ली में कौन-से प्लेस फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट हैं?

loksabha election banner

दिल्ली के स्मारक

मानसून की बारिश में फोटोग्राफी का मन करे तो कुतुबमीनार की तरफ निकल पड़िए। आसमान में काले बादल और कलरफुल छाता लिए यहां घूमते हुए टूरिस्ट फोटोग्राफी के लिए शानदार अवसर प्रदान करते हैं। यह खूबसूरत फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं। इसके अलावा, आप इस मौसम में जंतर-मंतर, लाल किला, जामा मस्जिद, हुमायू का मकबरा, तुगलकाबाद फोर्ट, दिल्ली रिज आदि में फोटोग्राफी को एंज्वॉय कर सकते हैं।

पुरानी दिल्ली

बारिश के मौसम में संडे के दिन भीड़-भाड़ वाले बुक मार्केट यानी दरियागंज फोटोग्राफी के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है। बारिश की लुकाछिपी में बुक सेलर की आपाधापी या फिर कभी बुक को खोलते तो कभी बुक को ढकते हुए देखना आकर्षक लगता है। इस मौसम में चांदनी चौक भी फोटोग्राफी के लिए खूबसूरत डेस्टिनेशन है।

झील और बगीचे

दिल्ली-एनसीआर में झील बारिश को कैमरे में कैप्चर करने का खूबसूरत स्पॉट है। अगर आस-पास वाइल्डलाइफ हो तो यह और भी शानदार हो सकता है। दिल्ली फोटोग्राफी क्लब द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक, मानसून के दौरान हौज खास, बडखल, लोदी गार्डन, संजय झील, गार्डन ऑफ फाइव सेंस, संजय वन आदि कुछ खास स्पॉट्स हैं, जहां फोटोग्राफी को एंज्वॉय किया जा सकता है। इसके अलावा, बारिश में इंडिया गेट के आस-पास के स्थान और आर्कियोलॉजिकल पार्क महरौली भी फोटोग्राफी के लिए शानदार स्पॉट्स हैं।

शहर का ट्रैफिक

शाम का समय हो और रिमझिम बारिश हो रही हो तो आइटीओ, आइआइटी, डिफेंस कॉलोनी, दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर के हेवी ट्रैफिक में गाड़ियों के चमकते हेडलाइट्स को कैमरे में कैप्चर किया जा सकता है। आप अपने फ्रेम में रेड बस, ग्रीन ऑटोज, कुछ कलरफुल कार को शामिल कर दिलचस्प फोटोग्राफ तैयार कर सकते हैं। दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर पर, जब बारिश नहीं हो रही हो, लेकिन आसमान में काले बादल हों तो गुड़गांव की हाइराइज बिल्डिंग्स की शानदार पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

बारिश में छिपते मुसाफिर

बारिश के मौसम में लोगों की प्रतिक्रिया को कैमरे में कैद करना शानदार एक्सपीरियंस हो सकता है। आप मार्केट, बस-स्टॉप, स्टेशन आदि पर बारिश के दौरान लोगों की खुशी या फिर परेशानी के भाव को कैमरे में कैद कर सकते हैं। आप पैदल यात्री, मोटरसाइकिल सवार या फिर शेल्टर में छिपे लोगों को भी अपने कैमरे में कैप्चर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप शहर के प्लाइओवर्स के नीचे बारिश से बचने के लिए छिपते हुए लोगों को भी अपने कैमरे में कैद किया जा सकता है। कुछ दिलचस्प फोटोग्राफ के लिए कश्मीरी गेट, निजामुद्दीन, लाजपत नगर फ्लाइओवर पर फेक्ट स्पॉट हो सकता है।

(अमित निधि)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.