Move to Jagran APP

Make grouptexting useful !

ट्रेंडी यंगस्टर्स के लिए व्हॉट्स एप एक बहुत बड़ा वरदान साबित हो रहा है। अपनी डेली लाइफ से जुड़े मिनट टू मिनट के अपडेट्स को तुरंत शेयर किया जाता है। इसमें भी ग्रुप टेक्स्टिंग का फीचर हमारे चैटिंग कंफर्ट को और बढ़ा देता है। किसी ख़्ाास अवसर पर क्लिक की

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 03:11 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 03:19 PM (IST)
Make grouptexting useful !

ट्रेंडी यंगस्टर्स के लिए व्हॉट्स एप एक बहुत बड़ा वरदान साबित हो रहा है। अपनी डेली लाइफ से जुड़े मिनट टू मिनट के अपडेट्स को तुरंत शेयर किया जाता है। इसमें भी ग्रुप टेक्स्टिंग का फीचर हमारे चैटिंग कंफर्ट को और बढ़ा देता है। किसी ख़्ाास अवसर पर क्लिक की गईं $फोटोज़ हों या फिर रोज़ की अपनी सेल्फीज़, ग्रुप्स के ज़रिये हम उन्हें आसानी से सारे कॉमन फे्रंड्स को एक क्लिक में भेज देते हैं। यूं तो गु्रप टेक्स्टिंग से हमें का$फी सहूलियत मिलती है, पर फिर भी कई बार लगातार आ रहे नोटिफिकेशंस से कोई मेंबर परेशान भी हो सकता है। जानते हैं कि कैसे बना सकते हैं आप अपने ग्रुप को बेस्ट व्हॉट्स एप ग्रुप।

prime article banner

Leave after announcing

आपके किसी ग्रुप को एग्जि़ट करने की बहुत सी वजहें हो सकती हैं। हो सकता है कि कोई ग्रुप आपके काम का न हो, या फिर आपकी पहचान के लोग न हों उसमें... पर फिर भी कोशिश की जानी चाहिए कि ग्रुप मेंबर्स को अपनी एग्जि़ट के बारे में बता दें। साइलेंट एग्जि़ट से बेहतर है कि एक लाइन में ग्रुप छोडऩे का अपना कारण आप बता दें।

Avoid texting all night

इतने सारे ग्रुप्स बने होते हैं कि हर समय किसी न किसी ग्रुप में मह$िफल जमी ही रहती है। मान लीजिए कि आप $फोन साइलेंट मोड पर करके जल्दी सो भी गए, पर जब सुबह उठेंगे तो हो सकता है कि आपको सबसे पहले $फोन चेक करने की ही हैबिट हो। ऐसे में ढेरों मेसेजेस देख कर आपके दिन की शुरुआत ही स्ट्रेस से होगी। यह बिलकुल भी ठीक नहीं होता है। कोशिश की जानी चाहिए कि चैटिंग का एक टाइम फिक्स हो।

Not everybody has the best

इस बात का ध्यान रखें कि हर किसी का नेटवर्क थ्री जी नहीं होता है और न ही हर किसी का $फोन एक्स्ट्रा स्मार्ट होता है। मान लीजिए कि आप तो लगातार मेसेज किए जा रहे हैं पर सामने वाला उतनी जल्दी रिप्लाइ नहीं कर पा रहा है, तो आप अपना संयम न खोएं। यह भी हो सकता है कि वो बिज़ी हो या उसका मूड ऑफ हो या फिर नेटवर्क प्रॉब्लम हो।

Be a participant

हो सकता है कि आप लगातार आ रहे मेसेजेस से इरिटेट हो रहे हों, रिप्लाइ करने का मन भी न कर रहा हो, पर फिर भी कोशिश की जानी चाहिए कि थोड़ा पार्टिसिपेशन तो किया ही जाए। ग्रुप का हिस्सा होने के नाते इतनी ड्यूटी तो आपकी बनती ही है। किसी को जज बेश$क न करें, पर ज़रूरत महसूस होने पर अपनी बात ज़रूर रखें।

Mute when needed

अगर आप लगातार आ रहे नोटिफिकेशंस से परेशान हैं पर ग्रुप नहीं छोडऩा चाहते हैं, तो आप कन्वर्सेशन को म्यूट कर सकते हैं। यह बहुत बेहतरीन ऑप्शन है जिससे सामने वाले की फीलिंग्स भी हर्ट नहीं होंगी और आप भी थोड़ी देर गुप चैट्स से रेस्ट ले सकते हैं। अपने हिसाब से बाद में अनम्यूट कर लें।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.