Move to Jagran APP

PUC Certificate: वाहनों का PUC सर्टिफिकेट ना लेने पर RC हो सकती है सस्पेंड, दिल्ली परिवहन विभाग ने दी चेतावनी

PUC Certificate बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वाले वाहनों की आरसी निलंबित हो सकती है। इस संबंध में दिल्ली परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों को चेतावनी दी है। एक सप्ताह के अंदर वैध प्रमाण पत्र नहीं लिया गया ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

By V K ShuklaEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 05 Oct 2022 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:48 AM (IST)
बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वाले वाहनों की निलंबित हो सकती है आरसी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र के बिना वाहन मालिकों को आरसी के निलंबन का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली परिवहन विभाग उन मालिकों को नोटिस जारी कर रहा है जिनके वाहनों के पास वैध पीयूसीसी नहीं है, उन्हें चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने एक सप्ताह के भीतर प्रमाण पत्र नहीं लिया तो उनके पंजीकरण प्रमाण पत्र निलंबित किए जा सकते हैं।

loksabha election banner

वाहन मालिकों को भेजे जा रहे SMS

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जिन वाहनों के पास वैध पीयूसीसी नहीं है, उनके बारे में यह जानने के लिए कोई तकनीक नहीं है कि क्या ऐसे वाहन सड़कों पर आ रहे हैं। इसलिए जांच करने के लिए प्रवर्तन दल गठित किए गए हैं, जबकि एसएमएस भी भेजे जा रहे हैं।

वैध पीयूसीसी नहीं लेने पर होगी कार्रवाई

वाहन मालिकों ने चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के भीतर वैध पीयूसीसी नहीं लेने पर उनका पंजीकरण प्रमाणपत्र निलंबित किया जा सकता है। कार्बन मोनोआक्साइड (CO) और कार्बन डाइआक्साइड (CO2) जैसे विभिन्न प्रदूषकों के लिए वाहनों का समय-समय पर उनके उत्सर्जन मानकों के लिए परीक्षण किया जाता है, जिसके बाद उन्हें पीयूसी प्रमाणपत्र दिया जाता है।

दिल्ली में हैं 900 से ज्यादा प्रदूषण जांच केंद्र

दिल्ली में परिवहन विभाग द्वारा अधिकृत 900 से अधिक प्रदूषण जांच केंद्र हैं। ये पूरे शहर में फैले पेट्रोल पंपों आदि में स्थापित किए गए हैं ताकि वाहन चालक आसानी से पीयूसीसी ले सकें। पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों के मामले में प्रदूषण जांच का शुल्क 60 रुपये है। यह चार पहिया (पेट्रोल) के लिए 80 रुपये और डीजल से चलने वाले चार पहिया वाहनों के लिए 100 रुपये है।

Traffic Challan: दिल्ली में ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर नहीं बच सकेंगे वाहन चालक, कटेगा हजारों का चालान

Delhi Covid Roule: दिल्ली में अब नहीं लगाना होगा फेस मास्क, 500 रुपये का जुर्माना भी हुआ खत्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.