Move to Jagran APP

डॉक्टर की सलाह के बिना जानलेवा हो सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

डॉक्टर ने कहा कि बिना सलाह के दवाओं की बिक्री पर भी रोक लगनी चाहिए। किसी भी दवा के साइड इफेक्ट होते हैं। डॉक्टर मरीज की स्थिति को देखते हुए दवा लिखते हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 03 Dec 2017 05:12 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2017 10:46 PM (IST)
डॉक्टर की सलाह के बिना जानलेवा हो सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां
डॉक्टर की सलाह के बिना जानलेवा हो सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

नई दिल्ली [जेएनएन]। अक्सर महिलाएं बिना डॉक्टरी सलाह के गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर लेती हैं। इसमें वे ध्यान नहीं रखतीं कि उनके गर्भ का कितना समय हो चुका है। यह जानलेवा साबित हो सकता है। स्थिति बिगड़ने के कारण कई महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है, तब ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प बचता है। कई बार स्थिति इतनी खराब होती है कि ऑपरेशन जोखिम भरा होता है। यह कहना है महिला रोग विशेषज्ञ डॉ.ममता त्यागी का।

loksabha election banner

महिला के जीवन को खतरा

दैनिक जागरण से संक्षिप्त बातचीत में उन्होंने कहा कि आजकल लोग मेडिकल स्टोर से जाकर इस तरह की दवा खरीद लेते हैं। अगर डॉक्टर से परामर्श किया जाए तो वे अल्ट्रासाउंड करके स्थिति और खतरे को भांप सकते हैं। इससे मरीजों को खतरे से बाहर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार गर्भ की शुरुआत नसों से होती है। अगर ऐसी स्थिति में गर्भनिरोधक गोलियां ली गईं हैं तो महिला के जीवन को खतरा हो सकता है।

सामने आ चुके हैं कई मामले 

शुरुआत में ऐसे मरीजो में रक्तस्त्राव होता है, लेकिन उन्हें इसका पता नहीं चल पाता। इस वजह से उसकी हालत धीरे-धीरे खराब होने लगती है। जब तक यह समझ में आता है तो देर हो चुकी होती है। ऐसे कई मरीज अब तक उनके सामने आ चुके हैं।

दवाओं की बिक्री पर भी रोक लगनी चाहिए

डॉ.ममता ने कहा कि बिना डॉक्टरी सलाह के इस तरह की दवाओं की बिक्री पर भी रोक लगनी चाहिए। वैसे भी किसी भी दवा के साइड इफेक्ट होते हैं। यही वजह है कि डॉक्टर मरीज की स्थिति को देखते हुए दवा लिखते हैं। उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम में गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। उनकी बीमारी का असर गर्भ पर भी पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें: Miss World 2017 मानुषी छिल्लर का दिल्ली में रोड शो, देखने जुटे लोग

यह भी पढ़ें: आतंकी को बचाने के लिए ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर किया पथराव, सिपाही घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.