Move to Jagran APP

15 अगस्तः PM की सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम, पहली बार इनकी हो रही तैनाती

कार्यक्रम स्थल लाल किले पर 300 शार्पशूटर तैनात होंगे। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के भी 50 शार्पशूटर भी इस मौके पर तैनात किए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2016 09:04 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2016 07:21 AM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान लाल किले पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड ईराक (ISIS) के आतंकी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा की मजबूत तैयारी की गई है। वहीं, सुरक्षा को अंतिम रूप देने के लिए आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें आइबी प्रमुख, रॉ प्रमुख, दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के अलावा, एनएसए अधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha election banner

9000 सुरक्षा कर्मी होंगे तैनात

लाल किले की सुरक्षा में इस बार 9000 दिल्ली पुलिस के जवान व पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए जाएंगे। ये जवान उस रास्ते पर तैनात रहेंगे जहां से प्रधानमंत्री व अन्य VVIP गुजरेंगे।

नोएडा में स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा कड़ी, देखें तस्वीरें

शार्पशूटर भी रहेंगे मुस्तैद

कार्यक्रम स्थल लाल किले पर 300 शार्पशूटर तैनात होंगे। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के भी 50 शार्पशूटर भी इस मौके पर तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा एनएसजी, स्वात व बीएसएफ के जवान हर 500 मीटर की दूरी पर तैनात होंगे।

दिल्लीः 15 अगस्त को लेकर पुलिस अलर्ट, जानें, किन रूटों पर जाने से बचें

ड्रोन व पैराग्लाइडर्स भी रखेंगे नजर

ऐसा पहली बार हो रहा है जब लालकिले की सुरक्षा में ड्रोन डिटेक्टर, पैराग्लाइडर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि 44 टायर किलर को भी लाल किले की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा।

बंद रहेगी लालकिले के नीचे से गुजरने वाली मेट्रो

15 अगस्त को लाल किले के नीचे से गुजरने वाली दिल्ली मेट्रो को बंद कर दिया जाएगा।

यूं तो लाल किले की सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस के पास है, जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा विंग व CISF की टीम दिल्ली पुलिस की मदद करेगी। 300 CISF के जवान पूरे साल यहां तैनात रहते हैं, लेकिन 350-400 अतिरिक्त जवानों को यहां तैनात किया गया है।


चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवासा 7 आरसीआर से लाल किले के बीच की रास्ते पर सीसीटीवी कैमरे से पैनी नजर रखी जाएगी इस दौरान एंबुलेंस की संख्या को भी बढ़ाकर 71 किया जाएगा, इसके अलावा 31 क्यूआरटी भी इस रूट पर तैनात रहेंगी।

यहां पर याद दिला दें कि खुफिया एजेंसियों के दिल्ली पुलिस को मिले अलर्ट के मुताबिक हमले के लिए आतंकी आर्मी के ट्रक और पुलिस वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सुरक्षा एजेंसियों को 7 आरसीआर से लाल किले तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में दो लेयर का सुरक्षा चक्र बनाया जाएगा। पीएम के रूट में आर्मी के वाहनों पर भी कड़ी नजर रहेगी। इसके अलावा पार्किंग में खड़ी गाड़ियों की भी छानबीन की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.