Move to Jagran APP

विमानन क्षेत्र का तेजी से हो रहा है विकास : जेटली

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : एनडीए की तत्कालीन सरकार ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर

By Edited By: Published: Wed, 08 Jun 2016 12:16 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2016 12:16 AM (IST)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

एनडीए की तत्कालीन सरकार ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत कराने का निर्णय लिया था। यह प्रयोग न केवल पूरी तरह सफल रहा, बल्कि 10 वर्षो में आइजीआइ एयरपोर्ट ने नई सफलताओं को भी हासिल किया है। वैश्विक स्तर पर इस एयरपोर्ट ने अपनी जगह बनाई है। यहां मिलने वाली विश्वस्तरीय सुविधाओं के कारण लगातार दो वर्षो से इसे विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट होने का खिताब भी हासिल हुआ। वर्तमान में आइजीआइ एयरपोर्ट देश का गौरव बन चुका है। यह बातें केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा होटल अशोक में मंगलवार की रात आयोजित सम्मान समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। यहां की बहुत बड़ी आबादी हवाई यात्रा करने लगी है। इसके लिए विमानन क्षेत्र का तेजी से विकास कराया जा रहा है।

आइजीआइ एयरपोर्ट के विश्व के नंबर एक एयरपोर्ट बनने पर स्टैक होल्डरों का आभार व्यक्त करने के लिए डायल ने समारोह का आयोजन किया था। इस मौके पर जेटली ने कहा कि भारत तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। वर्तमान में देश की कुल आबादी का करीब छठवां हिस्सा विमान से यात्रा कर रहा है। विमानन क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। आगामी दिनों में 25 नए छोटे एयरपोर्ट की जरूरत महसूस की जा रही है। इन जरूरतों को पीपीपी मॉडल के तहत पूरा किया जा सकता है।

वहीं, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि वर्तमान में आइजीआइ एयरपोर्ट की क्षमता जहां 6.2 करोड़ यात्री प्रतिवर्ष है। आगामी तीन वर्ष में इसके विस्तार के बाद इसकी क्षमता 7.5 करोड़ यात्री प्रतिवर्ष तक पहुंच जाएगी। इस अवधि में एक नए रनवे सहित टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार किया जाएगा। कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि विदेश में विमान में अच्छी सुविधाएं मिलती हैं। जबकि देश में विमानन क्षेत्र अभी उतना उन्नत नहीं हुआ है। उन्होंने आइजीआइ एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल की सुरक्षा पुख्ता करने के लिए सीआइएसएफ और बीसीएएस सहित अन्य एजेंसियों के बीच बेहतर सामंजस्य बिठाने को कहा। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जा सकती। केंद्रीय शहरी एवं विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि मोदी सरकार में सभी क्षेत्रों में काफी सुधार हुआ है। केंद्रीय विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा आइजीआइ एयरपोर्ट को लगातार दो वर्ष विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट चुना गया। यह एक चुनौती थी। जीएमआर एयरपोर्ट सेक्टर के चेयरमैन श्रीनिवास बोम्मिडाला ने कहा कि वर्ष 2006 में डायल ने आइजीआइ एयरपोर्ट का अधिग्रहण किया था। इसके बाद एयरपोर्ट का बड़े स्तर पर विस्तार कराया गया। एयरपोर्ट पर कार्य करने वाली एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल व तकनीकी के प्रयोग पर विशेष ध्यान दिया गया। इसके कारण वर्ष 2014 व 2015 में लगातार दो वर्ष आइजीआइ एयरपोर्ट को अलग-अलग वर्ग में दो बार विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का खिताब प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में विमानन सचिव आरएन चौबे सहित जीएमआर के चेयरमैन जीएम राव व डायल के सीईओ आई प्रभाकर राव मौजूद रहे। इस दौरान एयरपोर्ट के स्टैक होल्डर सीआइएसएफ, कस्टम, इमीग्रेशन सहित एयरलाइंस कंपनियों के प्रतिनिधियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.