Move to Jagran APP

पर्यावरण दिवस पर टाइगर ट्रेन हुई रवाना

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रेलवे ने टाइगर एक्सप्रेस सेमी लग्जरी टूरिस्

By Edited By: Published: Sun, 05 Jun 2016 08:51 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2016 08:51 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रेलवे ने टाइगर एक्सप्रेस सेमी लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इस पर्यटन ट्रेन को रवाना किया गया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुंबई से इस ट्रेन को हरी झडी दिखाई। इस मौके पर सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें केंद्रीय विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे। इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य बाघ के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि भारतीय बाघ न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी पर्यटकों के लिए हमेशा आकर्षण का केन्द्र रहें हैं। यह सेमी लग्जरी ट्रेन पर्यटकों को मध्य प्रदेश के बाधवगढ़ और कान्हा राष्ट्रीय पार्क की सैर कराएगी। टाइगर एक्सप्रेस की यात्रा 5 दिन और 6 रात की होगी, जिसमें 3 टाइगर सफारी, जबलपुर और भेड़ाघाट स्थित प्रसिद्ध धुआंधार जल प्रपात दिखाया जाएगा। पर्यटक बाघों और अन्य वन्य जीवों को उनके प्राकृतिक माहौल में देखने का आनंद उठा सकेंगे। पर्यटकों को सेमी लग्जरी एसी ट्रेन सफर के साथ आपको 3-स्टार होटलों के एसी कमरों में ठहरने, साइट सीन, भोजन, सफारी गेम्स, सड़क यातायात और यात्रा बीमा की सुविधा भी मिलेगी

अक्टूबर से शुरू होगा नियमित परिचालन:-

इस ट्रेन में राजधानी एक्सप्रेस के कोच लगाए गए हैं। फ‌र्स्ट एसी और सेकंड एसी के कोच की दीवारों पर जंगल की पेंटिंग की गई है। ट्रेन का नियमित परिचालन अक्टूबर महीने से शुरू होगा।

कार्यक्रम में नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी, राज्यसभा सदस्य जनार्दन द्विवेदी, नगर निगम के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर, रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद, प्रदीप कुमार, हेमंत कुमार, रेलवे बोर्ड के वित्त आयुक्त एके कपूर, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया सहित रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.