Move to Jagran APP

सुरक्षित ट्रैक पर दौड़ेगी रेल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेल दुर्घटनाओं को रोकने और रेल परिचालन को बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने जीरो

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 12:53 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 12:53 AM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेल दुर्घटनाओं को रोकने और रेल परिचालन को बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने जीरो-फेलियर मॉडल रेल ट्रैक सेक्शन बनाने का फैसला किया है। इस तरह के टै्रक में सिग्नल, लोको और ट्रैक में किसी तरह की खराबी नहीं होगी। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर रेलवे के अधिकारियों को इस योजना पर काम करने को कहा है। उन्होंने पहले चरण में 25-25 किलोमीटर के ट्रैक को जीरो-फेलियर मॉडल ट्रैक सेक्शन के रूप में विकसित करने की सलाह दी है। भविष्य में इनका विस्तार किया जाएगा।

loksabha election banner

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बृहस्पतिवार को उत्तर रेलवे के मुख्यालाय बड़ौदा हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें रेलवे ट्रैक की गुणवत्ता सुधारने, ट्रेनों को समय पर चलाने तथा आमदनी बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने सहित उत्तर रेलवे के कामकाज की समीक्षा की गई। मंत्री ने रेलवे अधिकारियों को आए दिन रेलवे ट्रैक पर होने वाले प्रदर्शनों को रोकने के लिए जिला प्रशासन से लगातार संपर्क में रहने को कहा। अलार्म चेन खींचने व अन्य करणों से भी ट्रेनें लेट होती हैं। इसलिए इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए भी अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।

आय के नए साधन ढूंढें

रेल राज्य मंत्री ने अधिकारियों को कमाई के नए साधन ढूंढने को भी कहा जिससे कि रेलवे की आय में बढ़ोतरी हो। मालभाड़ा लदान के लिए निर्धारित लक्ष्य से 15 प्रतिशत अधिक का लक्ष्य हासिल करने की रणनीति बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा खाद्यान्नों के लदान आदेशों में की गई कमी की भरपाई के लिए लदान की नई संभावना तलाशने की जरूरत है। अनारक्षित कोच में यात्रा करने वालों की संख्या में कमी पर मंत्री ने चिंता प्रकट करते हुए इसके कारणों की पड़ताल कर इसे दूर करने को कहा। उन्होंने विशेष रेल सेक्शनों पर टिकट जांच बढ़ाने तथा बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या में कमी लाने के लिए भी ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया। आकड़ों की समीक्षा करते हुए उन्होंने रेलवे अधिकारियों को इसमें सुधार करने तथा अनुकंपा के आधार पर होने वाली नियुक्तियों में तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया। इन मामलों की बेहतर निगरानी के लिए इसे ऑनलाइन करने का निर्देश दिया। बैठक में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया, अपर महाप्रबंधक एसके पाठक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.