Move to Jagran APP

आज तैयारियों को पुख्ता करने उतरेगी टीम इंडिया

भारत की नजर अपनी कमजोरियों को दूर कर तैयारियों को पुख्ता करने पर होगी।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 13 Jul 2016 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jul 2016 02:39 PM (IST)
आज तैयारियों को पुख्ता करने उतरेगी टीम इंडिया

बासेटेरे (सेंट किट्स), प्रेट्र। भारत की नजर अपनी कमजोरियों को दूर कर तैयारियों को पुख्ता करने पर होगी, जब वह चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले आज अपने अंतिम अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ मैदान पर उतरेगा।

loksabha election banner

तीन दिवसीय इस अभ्यास मैच के जरिये भारत 21 जुलाई से एंटीगा में शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी अंतिम एकादश तय करेगा, इसलिए बल्लेबाज और गेंदबाज अपने प्रदर्शन से टीम में जगह हासिल करने की कोशिश करेंगे। भारतीय टीम दो दिवसीय पहले अभ्यास मैच में प्रभावित करने में नाकाम रही थी। उसके तेज गेंदबाज लय में नहीं थे और मैच के दौरान संघर्ष करते नजर आए थे। कोच अनिल कुंबले की टीम के खिलाडि़यों के पास प्रभाव छोड़ने का यह अंतिम मौका होगा।

तेज गेंदबाजी कमजोर कड़ी:

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चोट की वजह से लंबे समय बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौटे मुहम्मद शमी ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन वे अपनी लय को कायम नहीं रख सके और कुछ समय बाद ही अपनी लाइन और लेंग्थ के साथ जूझते नजर आए। वे बल्लेबाजों को अपनी गेंदों को खेलने पर मजबूर नहीं कर सके और उन्होंने कई गेंदें ऑफ स्टंप के बाहर काफी वाइड डालीं। इशांत शर्मा और उमेश यादव को भी अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। ये दोनों उम्मीद कर रहे होंगे कि वे कप्तान कोहली की रणनीति का हिस्सा हों। देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को अपने हाथ आजमाने का मौका मिलता है या नहीं।

स्पिनरों पर दारोमदार:

एक ओर तेज गेंदबाज जहां लय में नहीं थे, ऐसे में लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने प्रभावित किया। उन्होंने अपनी गेंदों से वेस्टइंडीज अध्यक्ष एकादश के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाला। एक समय वह लगातार गेंदों पर राजेंद्र चंद्रिका और जर्मेन ब्लैकवुड को आउट कर हैट्रिक लेने के करीब थे। मिश्रा ने चार विकेट झटके और वह अपने इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा इस अभ्यास मैच में अपनी क्षमताओं को परखना चाहेंगे। खासतौर से अब जब वेस्टइंडीज की पिचें स्पिनरों को भी मदद देने वाली हो गई हैं।

लय में हैं बल्लेबाज :

बल्लेबाजी में भारत का शीर्षक्रम काफी मजबूत नजर आ रहा है। उन्होंने पिच पर काफी समय बिताया, जिसमें सलामी बल्लेबाजों केएल राहुल और शिखर धवन ने अर्धशतक जड़े। बड़े प्रारूप में धवन की फॉर्म काफी समय से अच्छी नहीं चल रही थी, जबकि राहुल ने एक और बढि़या प्रदर्शन किया। ऐसे में टीम प्रबंधन के पास अब मुरली विजय के सलामी जोड़ीदार की जगह के लिए ज्यादा विकल्प होंगे। चेतेश्वर पुजारा ने रिटायर आउट होने से पहले 102 गेंदों पर 34 रन की पारी खेली, जबकि रोहित शर्मा ने 109 गेंदों पर नाबाद 54 रन बनाकर प्रभावित किया। हालांकि कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे सस्ते में आउट हो गए और अब इन दोनों की नजरें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर होंगी। ये दोनों भारतीय बल्लेबाजी क्रम की महत्वपूर्ण कड़ी हैं।

वेस्टइंडीज टीम में टेलर की जगह लेंगे कमिंस

सेंट जोंस, प्रेट्र। तेज गेंदबाज मिगुएल कमिंस को भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जेरोम टेलर की जगह वेस्टइंडीज की टीम में शामिल किया गया। इसकी घोषणा बुधवार को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआइसीबी) ने की। टेलर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। 25 वर्षीय कमिंस ने 41 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22.56 की औसत से 116 विकेट झटके हैं। वह इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा थे। हालांकि उन्हें सीरीज में कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.