Move to Jagran APP

आज होगा आइपीएल-9 का क्वालीफायर-2, कौन बनेगा दूसरा फाइनलिस्ट?

अब यह तय हो गया है कि आइपीएल-9 का खिताब किसी नई टीम को ही मिलेगा, क्योंकि फाइनल में पहुंचने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) और आज दिल्ली में होने वाले क्वालीफायर-2 में पहुंचने वाली गुजरात लायंस व सनराइजर्स हैदराबाद ने आज तक कभी भी आइपीएल का खिताब नहीं जीता

By ShivamEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 07:35 AM (IST)
आज होगा आइपीएल-9 का क्वालीफायर-2, कौन बनेगा दूसरा फाइनलिस्ट?

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। अब यह तय हो गया है कि आइपीएल-9 का खिताब किसी नई टीम को ही मिलेगा, क्योंकि फाइनल में पहुंचने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) और आज दिल्ली में होने वाले क्वालीफायर-2 में पहुंचने वाली गुजरात लायंस व सनराइजर्स हैदराबाद ने आज तक कभी भी आइपीएल का खिताब नहीं जीता है। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में होने वाले इस मैच का विजेता 29 मई को बेंगलूर में होने वाले फाइनल में आरसीबी से भिड़ेगा।

loksabha election banner

- पहले खिताब पर गुजरात की निगाहें :

पहले ही सत्र में खिताब पर निगाहें जमाए गुजरात लायंस को अपनी उम्मीदों को अमली जामा पहनाने से पहले सनराइजर्स के तेज गेंदबाजों से पार पाना होगा। सुरेश रैना की अगुआई वाली लायंस टीम ने अपने पदार्पण सत्र में ही प्रभावशाली प्रदर्शन किया और लीग चरण में शीर्ष पर रही। हालांकि क्वालीफायर-1 में एबी डिविलियर्स की बेहतरीन बल्लेबाजी से आरसीबी ने लायंस को हरा दिया था। लायंस के लिए काम अब भी आसान नहीं है, क्योंकि अब उसका मुकाबला एक ऐसी टीम से होगा जिससे वह लीग चरण में दोनों मैच हार गई थी।

- सनराइजर्स को हराना होगा मुश्किल :

गुजरात और सनराइजर्स के बीच अब तक दो मुकाबले हुए हैं, जिसमें लायंस अपने स्कोर का बचाव करने में नाकाम रहा था। आशीष नेहरा के घुटने के ऑपरेशन के लिए इंग्लैंड चले जाने के कारण सनराइजर्स की गेंदबाजी की धार थोड़ी कुंद जरूर पड़ी है, लेकिन भुवनेश्वर कुमार और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। इन दोनों ने बुधवार को हुए एलिमिनेटर में सनराइजर्स को कोलकाता नाइटराइडर्स पर 22 रनों की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस मैच में कप्तान डेविड वॉर्नर ने भुवनेश्वर और मुस्तफिजुर को अपने तुरूप के इक्कों की तरह इस्तेमाल किया और उन्होंने केकेआर के बल्लेबाजों पर अच्छी तरह से दबाव भी बनाया। कोटला के विकेट से तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल रही है, लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ यह थोड़ा धीमा पड़ गया है। जिस तरह से लायंस के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पहले क्वालीफायर-1 में आरसीबी के खिलाफ गेंदबाजी की उससे लगता है कि बल्लेबाजों को फिर से यहां मुश्किल दौर से गुजरना पड़ेगा। गेंदबाजों पर क्रीज पर उतरते ही हावी होने की रणनीति यहां नहीं चल पाएगी और बल्लेबाजों को अपने हाथ खोलने से पहले क्रीज पर कुछ समय बिताना होगा। युवराज सिंह ने केकेआर के खिलाफ यही किया और आखिर में उनकी पारी ने मैच के परिणाम में अंतर पैदा किया।

- लायंस की बल्लेबाजी मजबूत :

लायंस के पास अच्छे बल्लेबाज हैं जो सनराइजर्स के गेंदबाजों को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। उसे उम्मीद रहेगी कि ब्रेंडन मैकुलम शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अब रैना को यह तय करना होगा कि मैकुलम के साथ ड्वेन स्मिथ को ओपनिंग में उतारना है या एरोन फिंच को, क्योंकि हाल के समय लायंस के ओपनरों ने दगा दिया है। पिछले मैच में स्मिथ निचले क्रम में उतरे थे और अच्छी बल्लेबाजी की थी जबकि कानपुर में एक मैच में उन्हें रैना ने ओपनिंग में उतारा था। स्मिथ ने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, फिंच ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर पूरे मैच का नक्शा बदल सकते हैं।

- युवी, वॉर्नर और धवन दिखाएंगे दम :

जहां तक सनराइजर्स की बात है तो युवराज अपनी पुरानी लय में लौट आए हैं जो कि निश्चित तौर पर उनके लिए अच्छी खबर है। शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शिखर धवन भी हैं जो अच्छी फॉर्म में हैं, लेकिन हैदराबाद की बल्लेबाजी वॉर्नर पर काफी निर्भर है और बायें हाथ के इस बल्लेबाज को फिर से टीम को बेहतर शुरुआत देनी होगी।

क्रिकेट की अन्य खबरोें के लिए यहां क्लिक करें

टीमें:

सनराइजर्स हैदराबाद- डेविड वॉर्नर (कप्तान), शिखर धवन, युवराज सिंह, मोइसेस हेनरिक्स, इयोन मोर्गन, दीपक हुड्डा, नमन ओझा, कर्ण शर्मा, मुस्तफिजुर रहमान, भुवनेश्वर कुमार, बरिंदर सरां, ट्रेंट बोल्ट, बेन कटिंग, केन विलियमसन, आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, सिद्धार्थ कौल, अभिमन्यु मिथुन, विजय शंकर, टी सुमन, आदित्य तारे।

गुजरात लायंस- सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ब्रेंडन मैकुलम, एरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, जेम्स फॉकनर, इशान किशन, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, सरबजीत, अमित मिश्रा, अक्षदीप नाथ, ड्वेन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, शादाब जकाती, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, डेल स्टेन, प्रवीण तांबे और एंड्रयू टाई।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.