Move to Jagran APP

टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने दिखाया अपना दम

रोंची के 107 रन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का सबसे बड़ा आकर्षण रहे।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2016 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2016 11:33 PM (IST)
टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने दिखाया अपना दम

नई दिल्ली, प्रेट्र। सलामी बल्लेबाज ल्यूक रोंची ने मुंबई के खिलाफ भारत दौरे पर खेले गए एकमात्र अभ्यास मैच के तीसरे और अंतिम दिन यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर शतक जड़कर पहले टेस्ट के लिए अपने चयन का विकल्प पेश किया। हालांकि यह मैच ड्रॉ के रूप में खत्म हुआ।

loksabha election banner

मैच के अंतिम दिन रविवार को न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 66.4 ओवर में 235 रन पर सिमट गई। रोंची के 107 रन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का सबसे बड़ा आकर्षण रहे। इससे कीवी टीम को 22 सितंबर से कानपुर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व बल्लेबाजी का और मौका मिल गया।

लाड ने लगाया शतक

दिन की शुरुआत मुंबई ने पांच विकेट पर 431 रन से की। उसने 11 ओवर खेलने के बाद 140 रन की बढ़त हासिल कर अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 464 रन बनाकर घोषित कर दी। शनिवार को 86 रन बनाकर नाबाद लौटे सिद्देश लाड ने 99 गेंदों पर आठ चौकों और सात छक्कों के साथ अपना शतक पूरा किया और वह नाबाद 100 रन बनाकर लौटे।

ल्यूक ने ठोका दावा

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी मध्यक्रम के उन बल्लेबाजों को क्रीज पर समय देने के लिए थी, जो रन बनाने के लिए जूझ रहे थे या जिन्हें पहले पारी में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। इसके चलते फॉर्म में नहीं चल रहे मार्टिन गुप्टिल के साथ टॉम लाथम के बजाय अगले सलामी जोड़ीदार ल्यूक रोंची बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। लाथम पहली पारी में 55 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे थे। दूसरी ओर रोंची को पहले दिन बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल सका था। इसलिए उन्हें पारी का आगाज करने के लिए अपना दावा पेश करने का मौका दिया गया और रोंची ने बेहतरीन प्रदर्शन कर ऐसा ही किया।

गेंदबाजों को नहीं मिली मदद

तीसरे दिन बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए पिच में कुछ नहीं था। लिहाजा उन्होंने खुलकर बल्लेबाजी की। मुंबई ने तेज और स्पिन आक्रमण के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। दूसरे ओवर में दो गेंदों का सामना कर गुप्टिल पवेलियन लौट गए। वह लेग स्पिनर विशाल दाभोलकर की गेंद पर बल्ला छुआकर पहली स्लिप पर कैच आउट हुए। केन विलियमसन, रॉस टेलर और लॉथम ने पहली पारी में रन बटोरे थे, इसलिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर उतरे। वह जल्द ही लाड की गेंद पर स्टंप आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवर में दो विकेट पर 62 रन हो गया। हेनरी निकोलस बायें हाथ के स्पिनर विजय गोहिल की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर चलते बने। हालांकि रोंची ने बेहतरीन फॉर्म का प्रदर्शन करते हुए कुछ शानदार कवर ड्राइव लगाए। उन्होंने 12 चौकों की मदद से 57 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी के दूसरे हिस्से में तीन छक्के और तीन चौके जड़े। वह गेंदबाजों को धुनते रहे, लेकिन दूसरे सिरे से विकेट गिरते रहे। रोंची शतक बनाने के बाद स्टंप आउट हुए, जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट पर 162 रन हो गया। तब वह मुंबई के पहली पारी के स्कोर से सिर्फ से 22 रन आगे पहुंची थी और दिन के एक सत्र का खेल होना बाकी था।

मुंबई को मिला 96 रन का लक्ष्य

चायकाल के बाद टीम छह विकेट पर 187 रन से आगे खेलने उतरी। बीजे वाटलिंग (43) और लॉथम (25) ने 55 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को सुरक्षित स्थिति में पहुंचाया। इसके बाद ईश सोढ़ी मिडऑन पर कैच आउट हुए। मुंबई को मैच जीतने के लिए दूसरी पारी में 96 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन पर्याप्त समय नहीं होने की वजह से खेल निर्धारित समय से पहले समाप्त घोषित कर दिया गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.