Move to Jagran APP

अमला और रूसो के शतकों ने वेस्टइंडीज को किया पस्त

रिली रुसो (132) और कप्तान हाशिम अमला (133) के शानदार शतकों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 131 रनों से मात दी। इसके साथ ही मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 10:49 AM (IST)
अमला और रूसो के शतकों ने वेस्टइंडीज को किया पस्त

सेंचुरियन। रिली रुसो (132) और कप्तान हाशिम अमला (133) के शानदार शतकों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 131 रनों से मात दी। इसके साथ ही मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया।

loksabha election banner

मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया लेकिन ये फैसला उनके पक्ष में जाता नहीं दिखा। दक्षिण अफ्रीकी टीम बल्लेबाजी करने उतरी और महज छह रन के स्कोर पर उन्हें क्विंटन डी कॉक के रूप में पहला झटका और 59 के कुल स्कोर पर फाफ डु प्लेसिस के रूप में दूसरा झटका भी लगा लेकिन उसके बाद शुरू हुई ताबड़तोड़ बल्लेबाजी। ओपनर व कप्तान हाशिम अमला और 25 वर्षीय बल्लेबाज रिली रूसो ने तीसरे विकेट के लिए 247 रनों की शानदार साझेदारी को अंजाम दिया जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित इस मैच के 42 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 361 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। अमला ने 105 गेंदों पर 11 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 133 रनों की पारी खेली। वहीं, रूसो ने 98 गेंदों में 132 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 9 चौके और 8 बेमिसाल छक्के शामिल रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से आंद्रे रसेल तीन विकेट हासिल करके सबसे सफल गेंदबाज तो साबित हुए लेकिन सबसे महंगे भी वही रहे और उन्होंने 8 ओवर में 85 रन लुटा दिए। उनके अलावा जेसन होल्डर को दो विकेट मिले और उन्होंने भी 9 ओवरोें में 77 रन लुटाए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

वेस्टइंडीज के सामने बड़ी चुनौती थी। उन्हें 42 ओवरों के अंदर 362 रन बनाने थे और उन्हें बड़ा झटका तब लगा जब पारी की पहली ही गेंद पर उनके स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल शून्य पर काइल एबॉट की गेंद पर विकेट के पीछे कीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच हो गए। इसके बाद देवनरायन (43), ड्वेन स्मिथ (31), मार्लन सैमुअल्स (50) और दिनेश रामदीन (40) ने कुछ छोटी पारियां जरूर खेलीं लेकिन 362 के विशाल लक्ष्य के सामने ये पारियां नाकाफी साबित हुईं। नतीजतन महज 37.4 ओवरों में पूरी वेस्टइंडीज टीम 230 रनों के अंदर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीकी टीम की तरफ से वेन पार्नेल सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए जिन्होंने 9 ओवरों में 42 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं, काइल एबॉट को 2 विकेट, जबकि मर्चेंट डी लांगे, एरोन फांगिसो और फरहान बेहारडीन को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.