Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024 में विराट कोहली के ओपनिंग करने से क्या फायदा होगा? पूर्व क्रिकेटर ने गिनाई खूबियां

अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान किया। इस टीम में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के रूप में दो ही स्पेशलिस्ट ओपनर हैं। विराट कोहली को तीसरे ओपनर के तौर पर देखा जा रहा है और इसका कारण कोहली की आईपीएल की फॉर्म है। पूर्व दिग्गज ने कोहली को बतौर ओपनर खिलाने की वकालत की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Fri, 10 May 2024 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 08:07 PM (IST)
विराट कोहली आईपीएल में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं।

 अभिषेक उपाध्याय, नई दिल्ली। विराट कोहली आईपीएल-2024 में दमदार फॉर्म में चल रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का ये खिलाड़ी आईपीएल में बतौर ओपनर खेल रहा है और दमदार खेल दिखा रहा है। इसी कारण बातें होने लगी हैं कि क्या कोहली को जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में बतौर ओपनर खेलना चाहिए? भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा का मानना है कि कोहली वर्ल्ड कप में ओपनिंग करनी चाहिए और आकाश ने इसके फायदे भी गिनाए।

loksabha election banner

अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने हाल ही में वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान किया। इस टीम में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के रूप में दो ही स्पेशलिस्ट ओपनर हैं। विराट कोहली को तीसरे ओपनर के तौर पर देखा जा रहा है और इसका कारण कोहली की आईपीएल की फॉर्म है।

क्या होगा फायदा?

आकाश ने कहा कि टीम संतुलन के हिसाब से देखा जाए तो कोहली का ओपनिंग करना जरूरी है क्योंकि इससे टीम को गहराई मिलेगी। जियो सिनेमा द्वारा आयोजित कराई गई ऑनलाइन प्रेस मीट में आकाश ने दैनिक जागरण ऑनलाइन द्वारा पूछे सवाल में कहा कि कोहली अगर ओपनिंग करते हैं तो फिर भारत के पास हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे को खिलाने का मौका मिलेगा।

आकाश ने कहा, "मेरे लिए आईपीएल की फॉर्म से ज्यादा इस बात की अहमियत है कि भारतीय टीम के लिए सही क्या है। क्योंकि अगर टीम इंडिया रोहित और जायसवाल के साथ ओपनिंग करती है तो फिर आप हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे में से किसी एक को ही खिला पाएंगे और अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर आपके पास नीचे फिनिशर के तौर पर कोई भी नहीं बचेगा। सिर्फ एक खिलाड़ी की बचेगा। रवींद्र जडेजा के टी20 में बतौर फिनिशर नंबर्स उतने स्ट्रॉन्ग नहीं हैं। ऐसे में आपको अचानक से अहसास होगा कि जब गेंद पुरानी हो गई है तो आपके पास पावर हिटर नहीं हैं। इसलिए मैं फॉर्म के दृष्टिकोण से नहीं देख रहा हूं संतुलन के नजरिए से देख रहा हूं। इसलिए टीम में अगर संतुलन चाहिए तो फिर विराट को ओपनिंग करनी चाहिए।

आईपीएल की फॉर्म नहीं रखेगी मायने

आकाश से जब पूछा गया कि आईपीएल में मैदान छोटे हैं और पिच बल्लेबाजों के मुफीद हैं, लेकिन अमेरिका और वेस्टइंडीज में पिचें धीमी होंगी। ऐसी स्थिति में क्या प्लेइंग-11 का चुनाव करते हुए आईपीएल के फॉर्म को तरजीह मिलनी चाहिए या स्थितियों के मुताबिक सेलेक्शन करना चाहिए? इस पर आकाश ने कहा, "टीम का चयन परिस्थितियों के हिसाब से ही होता है। जैसा देश वैसा भेष। मुझे नहीं लगता कि भारतीय टीम इस बात पर तवज्जो देगी कि किस खिलाड़ी ने आईपीएल में हाल ही में क्या किया है। पिच तय करती है कि प्लेइंग-11 में क्या होगी। मुझे नहीं लगता कि इससे कुछ अलग होने वाला है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.