Move to Jagran APP

वर्ल्ड कपः जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी टीम इंडिया

शनिवार को पर्थ में दो ऐसी टीमों के बीच भिड़ंत होगी, जिनका इस खेल की दृष्टि से कोई मेल नहीं है। एक देश भारत है, जहां क्रिकेट में लोगों को चमकदार करियर नजर आता है और दूसरी टीम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की है, जहां क्रिकेट एक पार्टटाइम जॉब या

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 06:25 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 09:49 AM (IST)

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। शनिवार को पर्थ में दो ऐसी टीमों के बीच भिड़ंत होगी, जिनका इस खेल की दृष्टि से कोई मेल नहीं है। एक देश भारत है, जहां क्रिकेट में लोगों को चमकदार करियर नजर आता है और दूसरी टीम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की है, जहां क्रिकेट एक पार्टटाइम जॉब या शौक है। एक टीम में हजारों की तादाद में से चुनकर पहुंचे 15 सर्वश्रेष्ठ पेशेवर खिलाड़ी हैं तो दूसरे ने उपमहाद्वीप के खिलाडिय़ों को जोड़कर किसी तरह 15 गैरपेशेवर खिलाडिय़ों की टीम तैयार की है।

loksabha election banner

एक टीम को उस देश की सदी की सबसे युवा विश्व कप टीम का तमगा हासिल है, जिसमें सबसे युवा खिलाड़ी अक्षर पटेल 20 वर्ष का है। दूसरी तरफ वह टीम है, जिसके 15 में से नौ खिलाड़ी 30 से अधिक उम्र के हैं और जिसने 43 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ी को अपना कप्तान चुना है।

मुंबई के स्वप्निल टीम इंडिया के खिलाफ

इन सब बातों के बीच यूएई की टीम में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज स्वप्निल पाटिल के समर्थन में भारत में भी कुछ लोग खड़े होंगे। मुंबई के स्वप्निल एक समय जूनियर स्तर के क्रिकेट में रहाणे के खिलाफ खेल चुके हैं। ऐसे में परिणाम को लेकर किसी के मन में संशय तो नहीं रहता फिर भी इसकी अहमियत कम नहीं होती, क्योंकि एक तरफ ऐसे मैच बड़ी टीमों के प्रयोग करने का मौका देते हैं, वहीं दूसरी तरफ छोटे टीम के खिलाडिय़ों को भी अच्छा प्रदर्शन करके नाम कमाने का जरिया प्रदान करते हैं।

16 साल बाद खेल रहे विश्व कप

यूएई की टीम ने 1996 विश्व कप में भी हिस्सा लिया था, लेकिन इसके बाद वह इस बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में सफल नहीं हो सकी। लेकिन अब खिलाडिय़ों के इरादे बुलंद हैं और इसका उदाहरण यह है कि यूएई की टीम ने टी-20 विश्व कप का पिछला संस्करण खेला और अब वह विश्व कप तक का सफर तय करने में सफल रही। इस टीम के पास अनुभव की कमी है, लेकिन जब दो टीमें मैदान पर होती हैं तो पिछले रिकॉर्ड का वहां कोई महत्व नहीं होता। ऐसे में यूएई को हल्के में लेने की गलती भारत नहीं करना चाहेगा।

रोहित और धौनी हासिल करेंगे लय

भारत के शीर्ष छह में से चार बल्लेबाज फॉर्म में हैं और यह यूएई के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण के लिए अच्छी खबर नहीं है। रोहित शर्मा और कप्तान एमएस धौनी के लिए लय हासिल करने का यह अच्छा मौका होगा, जो पिछले दो मैचों में कुछ खास करने में असफल रहे।

चोटिल शमी की जगह कौन

कमजोर टीमों के खिलाफ बेंच स्ट्रैंथ का परीक्षण करने की मांग के बीच धौनी के विजयी संयोजन में बदलाव करने की उम्मीद नहीं है। तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी को घुटने में चोट लगी है और वह इस मैच में नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह स्टुअर्ट बिन्नी या भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया जा सकता है।

कप्तान और उपकप्तान सबसे उम्रदराज

यूएई के कप्तान मुहम्मद तौकीर 43 साल और 43 दिन की उम्र के साथ टूर्नामेंट के दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं, लेकिन वह 2004 में एशिया कप में दाम्बुला में भारत के खिलाफ पदार्पण के बाद सिर्फ सात वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेल पाए हैं। टीम के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर पूर्व कप्तान खुर्रम खान हैं जो 43 साल और 250 दिन के हैं।

** भारत ने पर्थ पर खेले मैचों में चार में जीत हासिल की है, छह में उसे हार मिली है, जबकि एक मैच टाई हुआ है। दूसरी तरफ यूएई पहली बार इस मैदान पर खेलेगी।

** भारत और यूएई की टीमों के बीच अभी तक कुल दो बार (1994 और 2004 में) टक्कर हो चुकी है, जिसमें भारत ने क्रमश: 71 और 116 रन से जीत दर्ज की।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.