Move to Jagran APP

फोर्ब्स की लिस्ट में विराट कोहली और सानिया मिर्जा के नाम की रही धूम

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और बैडमिंटन की टॉप खिलाड़ियों में शुमार सायना नेहवाल एशिया के 30 साल से कम होनहार युवा नेताओं और उद्यमियों की फोर्ब्स की पहली लिस्ट में शामिल 50 से अधिक भारतीयों की सूची में टॉप स्थान पर रहे।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2016 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2016 12:42 PM (IST)

नई दिल्ली। टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और बैडमिंटन की टॉप खिलाड़ियों में शुमार सायना नेहवाल एशिया के 30 साल से कम होनहार युवा नेताओं और उद्यमियों की फोर्ब्स की पहली लिस्ट में शामिल 50 से अधिक भारतीयों की सूची में टॉप स्थान पर रहे।

विराट कोहली ने अपनी इस कमजोरी से समझौता कर लिया है

फोर्ब्स की 30 अंडर-30 एशिया लिस्ट में भारत, इंडोनेशिया, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, जापान, पाकिस्तान, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के उन 300 युवा उद्यमियों को शामिल किया गया है जो महत्वपूर्ण तरीके से अपने-अपने क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं।

विराट के इस फैन की मुसीबत नहीं हुई कम, खारिज हुई जमानत याचिका

इस लिस्ट में 56 भारतीयों को शामिल किया गया है जिनमें कोहली, सानिया, सायना और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर टॉप पर हैं। 2015 में एक करोड़ 13 लाख डॉलर की सर्वाधिक कमाई करने वाले भारतीय सिलेब्रिटी कोहली के बारे में फोर्ब्स ने कहा, 'भारत की क्रिकेट संस्कृति के टॉप पर बल्लेबाजी के शहजादे कोहली हैं जिन्होंने अपने शानदार खेल से भारत को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में एकतरफा जीत दिलाई थी।


फोर्ब्स ने कहा कि 29 वर्षीय सानिया ने जब 2003 में 16 वर्ष की आयु में पेशेवर रूप से टेनिस खेलना शुरू किया था, वह तभी से सबसे सफल महिला भारतीय टेनिस खिलाड़ी रही हैं और देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाडि़यों में शामिल रही हैं। वह इस समय अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ दुनिया की टॉप महिला युगल टेनिस खिलाड़ी हैं।


फोर्ब्स ने 25 वर्षीय सायना को आदर्श और भारतीय बैडमिंटन मल्लिका करार देते हुए कहा है कि वर्ल्ड नंबर वन महिला सिंगल खिलाड़ी दुनिया के उन 24 टॉप खिलाड़ियों में शामिल हैं। जो इस अगस्त रियो खेलों के दौरान अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एथलेटिक्स आयोग के चुनाव में खड़े हैं।

इस सूची में उपभोक्ता तकनीक, उद्यम प्रौद्योगिकी, कला, स्वास्थ्य देखभाल एवं विज्ञान, मीडिया, सामाजिक उद्यमिता, वित्त, उद्योग और खुदरा समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रेरणादायी युवा नेताओं को शामिल किया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.