Move to Jagran APP

कौन हैं Sajeevan Sajana? जिन्हें मिली भारतीय टीम की कैप, पिता ऑटो चालक और मां हैं पार्षद; फिल्मी दुनिया से भी रहा है नाता

बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में 29 साल की सजीवन सजना को भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला। सजीवन सजना ने WPL 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला है। एक मैच में सजना ने सिक्स लगाकर मुंबई को जीत दिलाई थी। अपने टी20I डेब्यू मैच में सजीवन संजना 11 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुईं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 05:45 PM (IST)
sajeevan sajana ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया डेब्यू।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND W vs BAN W: भारत और बांग्लादेश की महिला टीम के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच सिलहट में आयोजित है। इस मैच में 29 साल की सजीवन सजना ने भारत के लिए डेब्यू किया। सजीवन सजना (Sajeevan Sajana) महिला प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुकी हैं। क्रिकेट खेलने से पहले वह फिल्मी दुनिया में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं।

loksabha election banner

बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में 29 साल की सजीवन सजना (Sajeevan Sajana) को भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला। सजीवन सजना ने WPL 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला है। एक मैच में सजना ने सिक्स लगाकर मुंबई को जीत दिलाई थी। इस जीत के साथ सजीवन सजना के नाम महिला टी20 में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। अपने डेब्यू मैच में वह 11 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुईं।

महिला टी20 इतिहास में दर्ज है नाम

दरअसल, सजीवन सजना मैच की आखिरी गेंद पर पहली बार बल्लेबाजी करने आईं थी। सजना जब बल्लेबाजी के लिए आईं तो मुंबई को जीत के लिए एक गेंद पर पांच रन चाहिए था। सजना ने आते ही सिक्स जड़ा। ऐसा महिला टी20 इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी ने किया था। सजना क्रिकेट खेलने से पहले फिल्मी दुनिया से भी जुड़ी थीं।

तमिल फिल्म में भी कर चुकी हैं काम

जी हां, सजीवन सजना का नाता फिल्मी दुनिया से भी रहा है। वह साल 2018 में आई तमिल फिल्म काना में काम कर चुकी हैं। ये एक तमिल भाषा की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जिसमें सजीवन सजना ने टीम इंडिया की एक खिलाड़ी का रोल प्ले किया था।

यह भी पढ़ें- IND W vs BAN W: बांग्लादेश की धरती पर रंग जमाने को तैयार हरमनप्रीत एंड ब्रिगेड, जानिए सीरीज से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी

केरल के लिए खेलती हैं सजीवन सजना

बता दें कि सजीवन सजना केरल के लिए खेलती हैं। सजीवन सजना ने 2011 में अपना क्रिकेट डेब्यू किया था। उनके पिता ऑटो चलाते हैं। उनकी मां पार्षद हैं। साल 2018 उनके लिए काफी मुश्किलों भर रहा। केरल में तब भयंकर बाढ़ आई थी और सजना ने सबकुछ गंवा दिया था।

दो बार जीता है यह खास अवार्ड

2018 में सजना की अगुवाई में केरल ने पहली बार अंडर -23 टी20 सुपर लीग के फाइनल में प्रवेश किया था। सजीवन सजना की अगुवाई में केरल ने महाराष्ट्र को हराकर अपना पहला राष्ट्रीय खिताब भी जीता था। वह दो बार केरल महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर चुनी गई हैं।

यह भी पढ़ें- GT vs RCB: मेंटल ब्रेक से वापस लौटे Glenn Maxwell का चला जादू, शुभमन गिल को अपनी फिरकी में फंसाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.