Move to Jagran APP

रोंची की रिकॉर्ड पारी और रिकॉर्ड साझेदारी से न्यूजीलैंड की शानदार जीत

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुए वनडे सीरीज के पांचवें मुकाबले में अद्भुत खेल देखने को मिला। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए ल्यूक रोंची (नाबाद 170) की रिकॉर्ड पारी और ग्रांट एलियट (नाबाद 104) के साथ रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर 360 का स्कोर खड़ा

By ShivamEdited By: Published: Fri, 23 Jan 2015 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jan 2015 06:03 PM (IST)

ड्यूनेडिन। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुए वनडे सीरीज के पांचवें मुकाबले में अद्भुत खेल देखने को मिला। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए ल्यूक रोंची (नाबाद 170) की रिकॉर्ड पारी और ग्रांट एलियट (नाबाद 104) के साथ रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर 360 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम दिलशान (116) के शतक का फायदा नहीं उठा सकी और 43.4 ओवर में 252 रन के अंदर सिमट गई। 108 रनों से मिली इस जीत के साथ न्यूजीलैंड सात मैचों की इस सीरीज में 3-1 की बढ़त बना चुका है। इस मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार संयुक्त तौर पर रोंची और एलियट को दिया गया।

loksabha election banner

- रोंची और एलियट ने चौंकायाः

मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और कीवी टीम को मैच की पहली ही गेंद पर झटका लगा। ओपनर मार्टिन गुप्टिल श्रीलंकाई गेंदबाज नुवान कुलसेकरा की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर संगकारा को कैच थमा बैठे। इसके बाद ब्रैंडन मैकुलम 25 रन, कप्तान केन विलियम्सन 26 रन और रॉस टेलर 20 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन ग्रांट एलियट और ल्यूक रोंची आज अनोखे मूड के साथ ही मैदान पर उतरे थे। इसी बीच कोरी एंडरसन भी 8 रन बनाकर आउट हो गए थे लेकिन रोंची और एलियट की जोड़ी ने छठे विकेट के लिए 267 रनों की विश्व रिकॉर्ड वनडे साझेदारी को अंजाम दिया। इसमें एलियट का शतक शामिल था जबकि विकेटकीपर-बल्लेबाज रोंची सातवें विकेट पर सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 99 गेंदों में 14 चौकों और 9 छक्कों के दम पर 170 रनों की नाबाद पारी खेली जिसके दम पर कीवी टीम 360 के विशाल स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। श्रीलंका की तरफ से कुलसेकरा और थिरिमने ने सर्वाधिक 2-2 विकेट हासिल किए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- दिलशान का शतक गया बेकारः

जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम ने शुरुआत तो अच्छी की और दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। थिरिमने जहां 45 रन बनाकर आउट हुए वहीं दिलशान 116 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इसके साथ ही स्कोर का पीछा करने की स्थिति में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शतक बनाने का रिकॉर्ड भी दिलशान ने अपने नाम कर लिया। स्कोर का पीछा करते हुए ये वनडे क्रिकेट में उनका 11वां शतक था। हालांकि इसका फायदा श्रीलंकाई मिडिल ऑर्डर नहीं उठा सका। जयवर्धने के 30 रनों के अलावा कोई खिलाड़ी 20 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका। नतीजतन पूरी टीम 43.4 ओवर में ही 252 रन के अंदर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 44 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके अलावा टिम साउथी, ग्रांट एलियट और मिचेल मैक्लेंघन को 2-2 विकेट हासिल हुए।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.