Move to Jagran APP

भारत ने वेस्टइंडीज को दी 102 रन से शिकस्त

त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में शुक्रवार को भारतीय टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 102 रनों से शिकस्त दी। भारतीय टीम ने जहां इस जीत से बोनस अंक हासिल किया है, वहीं खुद को सीरीज में बनाए रखा है।

By Edited By: Published: Sat, 06 Jul 2013 06:06 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2013 09:32 AM (IST)

पोर्ट ऑफ स्पेन। त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में शुक्रवार को भारतीय टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 102 रनों से शिकस्त दी। भारतीय टीम ने जहां इस जीत से बोनस अंक हासिल किया है, वहीं खुद को सीरीज में बनाए रखा है। बारिश से बाधित मैच में भारत द्वारा 7 विकेट के नुकसान पर बनाए गए 311 रनों के जवाब में डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार वेस्टइंडीज को जीत के लिए 39 ओवर में 274 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में पूरी कैरिबियाई टीम 34 ओवर में 171 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

पढ़ें : मैदान पर खुलेआम भिड़े रैना और जडेजा

312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज के फिस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (10) भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंद पर विकेट कीपर को कैच थमा चलते बने उसके बाद डेरेन ब्रावों भी चा‌र्ल्स का ज्यादा देर तक साथ नहीं निभा सके और अश्विन को कैच थमा पवेलियन की राह पकड़ ली । 10 ओवर की बल्लेबाजी के बाद बारिश ने खेल में खलल डाला। इससे मैच बाधित हुआ। उस वक्त वेस्टइंडीज की टीम 56 रन पर दो विकेट खो चुकी थी। खेल शुरू होने पर डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर वेस्टइंडीज को 39 ओवर में 274 बनाने का संशोधित लक्ष्य मिला। लेकिन भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज टिक नहीं पाए।

लाइव कमेंटरी के साथ फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा रन जॉनसन चा‌र्ल्स (45), केमार रोच (34) और सुनील नरेन (21) ने बनाए। वहीं मार्लोन सैमुअल्स (6), किरोन पोलार्ड (0), ड्वेन ब्रावो (14), दिनेश रामदीन (9) और डेरेन सैमी (12) भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके। अंतिम बल्लेबाज के तौर पर टीनो बेस्ट नाबाद रहे। इस तरह वेस्टइंडीज की पूरी टीम 34वें ओवर में 171 रन पर आल आउट हो गई। भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट जबकि इशांत शर्मा और रविंद्र जड़ेजा ने दो-दो विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन को कोई विकेट नहीं मिला।

क्रिकेट की और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इससे पहले कैरेबियाई द्वीप में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जमकर कोलाहल मचाया। महेंद्र सिंह धौनी की अनुपस्थिति में जिंबॉब्वे दौरे के लिए भी टीम के कप्तान बनाए गए कोहली ने यहां त्रिकोणीय सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 83 गेंदों में शानदार 102 रन बनाकर टीम को 311 के स्कोर तक पहुंचाया। क्वींस पार्क ओवल मैदान पर वेस्टइंडीज के कप्तान ड्वेन ब्रावो ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

भारतीय टीम ने सधी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की। 24वें ओवर में शिखर धवन 69 के निजी स्कोर पर रोच की गेंद पर डेरेन ब्रावो को कैच थमाकर पवेलियन की ओर चलते बने। इसके बाद रोहित शर्मा और सुरेश रैना जल्दी-जल्दी आउट हो गए। रोहित 46 और रैना 10 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि कोहली ने एक ओर से रन बनाना जारी रखा और अपनी पारी के दौरान 13 चौके और दो छक्के मारे।

उधर दिनेश कार्तिक छह, मुरली विजय 27 और रवींद्र जडेजा दो रन बनाकर आउट हुए। सातवें विकेट के लिए गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (25) ने विराट के साथ 90 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। वेस्टइंडीज की ओर से टीनो बेस्ट ने दो विकेट लिए। शानदार शतकीय पारी के लिए भारतीय बल्लेबाज विराट को मैन ऑफ द मैच मिला।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.