Move to Jagran APP

जल्द ग्रीन पार्क को भी मिलेगा आइपीएल मेजबानी का अवसर

ग्रीनपार्क क्रिकेट स्टेडियम के कदम अब आइपीएल की डगर पर बढ़ चुके हैं। अक्टूबर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच की तैयारियां इसका आधार बनेंगी। मैदान की आंतरिक साज-सज्जा मैच से पहले हो जाएगी। इसके बाद आइपीएल संबंधी जरूरतों पर फोकस है। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव

By ShivamEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2015 09:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2015 09:39 PM (IST)
जल्द ग्रीन पार्क को भी मिलेगा आइपीएल मेजबानी का अवसर

(शिवा अवस्थी), कानपुर। ग्रीनपार्क क्रिकेट स्टेडियम के कदम अब आइपीएल की डगर पर बढ़ चुके हैं। अक्टूबर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच की तैयारियां इसका आधार बनेंगी। मैदान की आंतरिक साज-सज्जा मैच से पहले हो जाएगी। इसके बाद आइपीएल संबंधी जरूरतों पर फोकस है। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव राजीव शुक्ला के आइपीएल कमिश्नर होने से संभावनाएं भी बरकरार हैं।

loksabha election banner

अक्टूबर में वनडे से पहले ही यहां डायरेक्ट्रेट पवेलियन में एक करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक ड्रेसिंग रूम निर्मित हो जाएगा। यह इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया जैसे देशों के नामचीन स्टेडियमों की तर्ज पर बन रहा है। अब तक ड्रेसिंग रूम अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़ी बाधा थी। 45 लाख रुपये से मौजूदा फ्लड लाइटें भी रोशनी बिखेरने लगेंगी। मैच के बाद छह करोड़ खर्च कर यहां आधुनिक फ्लड लाइट सिस्टम तैयार करने पर सहमति बन चुकी है। पिच क्यूरेटर शिवकुमार ने बताया कि अब स्टेडियम पर सरकार के साथ उप्र क्रिकेट एसोसिएशन भी संजीदा है। इसके बेहतर परिणाम मिलेंगे।

- होटलों में 450 कमरों की उपलब्धता

शहर के पॉश इलाकों में स्थित दो दर्जन बड़े होटलों में करीब 450 कमरों की उपलब्धता है जबकि आइपीएल में 350 से 400 के बीच कमरों की जरूरत है। पुराने होटलों व क्लबों के आधुनिकीकरण से कमरों की संख्या में फिलहाल बढ़ने की उम्मीद है।

- विशेष विमान से एयर कनेक्टिविटी

शहर से सीधी हवाई कनेक्टिविटी के लिए अहिरवां हवाई अड्डे पर विशेष विमानों से टीमें व स्टॉफ लाने की सुविधा फिलहाल मौजूद हैं। जिला प्रशासन को शासन से विस्तार पर सहमति भी मिल चुकी है। आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ल भी इसको लेकर मंथन कर चुके हैं। उनके शहर से जुड़ाव का फायदा भी मिलेगा।

- 15 लाख से आठ टच स्क्रीन टर्न गेट

भारत साउथ अफ्रीका वनडे के बाद उप्र क्रिकेट एसोसिएशन ने तकरीबन 15 लाख रुपये लागत से आठ टच स्क्रीन टर्न गेट बनाने का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। आइपीएल मैचों में स्टेडियमों में ऐसे गेट इस्तेमाल में लाए जाते हैं।

- मैच के बाद इन पर भी काम

-36 करोड़ से दर्शक दीर्घाओं के आधुनिकीकरण प्रस्ताव।

-एक और इलेक्ट्रानिक स्कोर बोर्ड लगाने के लिए खाका तैयार।

-मीडिया सेंटर के आधुनिकीकरण का काम तेज, मैच तक बदलाव।

-गवर्नर पवेलियन की पुरानी कुर्सियां बदलकर उच्चीकरण का प्रस्ताव।

-24 घंटे आठ सिक्योरिटी गार्डो की सुरक्षा में होगी तैनाती।

- वनडे मैच तक दुरुस्त हो जाएंगी व्यवस्थाएं

'स्टेडियम के आधुनिकीकरण की काफी व्यवस्थाएं वनडे मैच तक दुरुस्त हो जाएंगी। बाकी कमियों पर मैच के बाद काम शुरू होने की उम्मीद है। जल्द ही ग्रीनपार्क स्टेडियम में आइपीएल भी होगा।' -डीडी वर्मा, एसीएम सप्तम व प्रभारी ग्रीनपार्क स्टेडियम

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.