Move to Jagran APP

पहले मैच में हारी नंबर वन टीम

पुणे। 21 अक्टूबर, 1996 को दशहरे पर ही बेंगलूर में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ ने नौवें विकेट के लिए नाबाद 52 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूत ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ दो विकेट से जीत दिलाई थी। 17 साल बाद पुणे में इसी टीम के खिलाफ विजय दशमी पर भारत की ओर से ऐसी कोई साझेदारी नहीं हो सकी, जिसका खामियाजा मेजबान टीम को पहले वनडे मैच में 72 रन की हार से भुगतना पड़ा।

By Edited By: Published: Sun, 13 Oct 2013 10:07 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2013 01:58 AM (IST)
पहले मैच में हारी नंबर वन टीम

पुणे, [अभिषेक त्रिपाठी]। 21 अक्टूबर, 1996 को दशहरे पर ही बेंगलूर में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ ने नौवें विकेट के लिए नाबाद 52 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूत ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ दो विकेट से जीत दिलाई थी। 17 साल बाद पुणे में इसी टीम के खिलाफ विजय दशमी पर भारत की ओर से ऐसी कोई साझेदारी नहीं हो सकी, जिसका खामियाजा मेजबान टीम को पहले वनडे मैच में 72 रन की हार से भुगतना पड़ा।

loksabha election banner

पढ़ें: स्कोर बोर्ड के लिए यहां क्लिक करें

भारी पड़ी अनुभवहीन टीम:

अनुभवहीन समझी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व की नंबर वन टीम को आसानी से हराकर आइसीसी रैंकिंग के ताज के लिए चल रही लड़ाई में बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने हर विभाग में खराब प्रदर्शन किया और वह 49.4 ओवर में 232 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को टॉस जीतकर पहले खेलते हुए कप्तान जॉर्ज बेली (85), ओपनर एरोन फिंच (72) और फिल ह्यूंज (47) की पारियों की बदौलत 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 304 रनों का भारी भरकम स्कोर खड़ा किया।

टीम इंडिया की धीमी शुरुआत:

बडे़ लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद धीमी रही। पहला चौका पारी की 29वीं गेंद पर ओपनर रोहित शर्मा ने लगाया। सातवें ओवर में जॉनसन की जगह गेंदबाजी करने आए जेम्स फॉकनर ने अपनी दूसरी गेंद पर ही शिखर धवन (15 गेंद पर 07 रन) को विकेटकीपर ब्रॉड हाडिन के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि इसके बाद हाडिन चोटिल होकर वापस लौट गए। पहले पॉवरप्ले तक भारत एक विकेट के नुकसान पर 43 रन ही बना पाया था। 66 रन के कुल योग पर शेन वॉटसन ने हाडिन की जगह कीपिंग कर रहे ह्यूंज के हाथों रोहित शर्मा (42) को कैच आउट कराया। उन्होंने 47 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। 137 के कुल योग पर सुरेश रैना (39) के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। स्कोर में 10 रन ही जुड़े थे कि राजकोट के हीरो युवी (सात) भी एक छक्का लगाकर चलते बने। जॉनसन की गेंद पर उन्हें ह्यूंज ने लपका।

विराट का अर्धशतक बेकार:

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली धीमे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ा रहे थे लेकिन वह भी 85 गेंदों में 61 रन बनाकर वॉटसन की गेंद पर पगबाधा हो गए। विराट ने छह चौके लगाए। इसके बाद आए जडेजा भी 18 गेंदों में 11 रन बनाकर चलते बने। उन्हें फॉकनर ने बेली के हाथों लपकवाया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 19 रन बनाकर मैकाय की गेंद पर बोल्ड हुए। उनके आउट होने के बाद दर्शक भी पवेलियन से बाहर जाने लगे। अश्विन पांच, विनय 11 और भुवनेश्वर 18 रन बनाकर आउट हुए जबकि इशांत एक रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉकनर ने तीन, वॉटसन और मैकाय ने दो-दो विकेट लिए। जॉनसन, वोग्स और फिंच ने एक-एक विकेट झटका।

मेहमानों की सधी हुई शुरुआत:

इससे पहले मेहमान टीम के ओपनर शुरुआत में संभलकर खेले। फिंच (72) और ह्यूंज (47) ने पहले विकेट के लिए 110 रन जोड़े। रवींद्र जडेजा ने ह्यूंज को रैना के हाथों आउट करा इस साझेदारी को तोड़ा।

गेंदबाजी में चमके युवी:

कमबैक मैन युवराज को धौनी ने 20वें ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने पहली ही गेंद पर शेन वॉटसन को दो रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। युवी ने इस ओवर में एक रन दिया। चौथे नंबर पर उतरे बेली के साथ पारी को आगे बढ़ा रहे फिंच को भी युवी ने फंसा लिया। उन्होंने फिंच को कोहली के हाथों आउट कराया। 32वें ओवर में एक रन चुराने के चक्कर में लगे एडम वोग्स (07) को युवी ने रनआउट करके मेहमानों को चौथा झटका दिया। बेली ने 37वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया।

मैक्सवेल के छक्के :

दूसरे पॉवरप्ले के दौरान ग्लेन मैक्सवेल (31) ने पहले अश्विन की गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाया फिर अगले ओवर में विनय कुमार की गेंदों पर दो छक्के जड़े। विनय ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। विकेटकीपर हाडिन (10) को पगबाधा कर अश्विन ने इस सीरीज का अपना पहला विकेट लिया। बेली 47वें ओवर में अश्विन की तीसरी गेंद पर सुरेश रैना को कैच थमाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में मैकाय ने एक चौका और एक छक्का मारकर स्कोर 300 के पार पहुंचाया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.