Move to Jagran APP

आंकड़े: इस 'नए सचिन' ने फिर कर दिखाया, सचिन से भी अद्भुत है शुरुआत!

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज विराट कोहली ने एक बार फिर वह कमाल कर दिखाया जो शायद पिछले कुछ सालों से वह लगातार करते आ रहे हैं। हर अगले मैच में वो सुर्खियां बटोरते हैं और भविष्य के कप्तान होने का दावा बार-बार ठोंकने से नहीं चूकते। जयपुर में कंगारुओं के खिलाफ सबसे तेज भारतीय शतक लगाकर उन्होंने टीम

By Edited By: Published: Thu, 31 Oct 2013 08:32 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2013 11:04 AM (IST)

(शिवम् अवस्थी) नई दिल्ली। टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज विराट कोहली ने एक बार फिर वह कमाल कर दिखाया जो शायद पिछले कुछ सालों से वह लगातार करते आ रहे हैं। हर अगले मैच में वो सुर्खियां बटोरते हैं और भविष्य के कप्तान होने का दावा बार-बार ठोंकने से नहीं चूकते। जयपुर में कंगारुओं के खिलाफ सबसे तेज भारतीय शतक लगाकर उन्होंने टीम इंडिया को जहां सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने में अहम भूमिका निभाई वहीं, नागपुर वनडे में भी कुछ ऐसे ही उन्होंने धूम मचाई।

loksabha election banner

भगवान से मिलाने के लिए भगवान का शुक्रिया

नागपुर वनडे में दिल्ली के इस दिलेर ने किसी भी भारतीय द्वारा तीसरा सबसे तेज शतक जड़ा। इससे पहले जयपुर में उन्होंने जहां 52 गेंदों में शतक जड़ा था, वहीं नागपुर में उन्होने 61 गेंदों में यह कमाल किया। दोनों ही मौकों पर भारत ने अपने वनडे इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी व दूसरे नंबर की सबसे बड़ी जीत हासिल की। यह कोहली के वनडे करियर का 17वां शतक था।

और निर्दयी बल्लेबाज बने विराट

नागपुर वनडे में उन्होंने किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा, फिर चाहे वो तेज गेंदबाज हो या फिर स्पिनर। जो भी उनके सामने आया ढहता चला गया। एक नजर डालते हैं कि उन्होंने किस गेंदबाज को कितना परेशान किया।

मिचेल जॉनसन की 16 गेंदों पर 24 रन

क्लिंट मैके की 7 गेंदों पर 11 रन

जेम्स फॉकनर की 17 गेंदों पर 34 रन

डोहर्टी की 6 गेंदों पर 17 रन

वॉटसन की 8 गेंदों पर 17 रन

मैक्सवेल की 5 गेंदों पर 7 रन

फिंच की 7 गेंदों पर 5 रन

विराट ने हर तरह से कंगारुओं की क्लास लगाई। जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी, तब वो भी इतनी तेज रफ्तार से आगे नहीं बढ़े थे जिस रफ्तार से कोहली के रिकॉर्डो की ट्रेन दौड़ लगा रही है। विराट के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन से यह साफ हो जाता है कि मुमकिन है कि हमें नया सचिन मिल चुका है। सचिन के तमाम रिकॉर्डों से तो दुनिया वाकिफ है ही, लेकिन अगर विराट के कुछ ताजा रिकॉर्डो को देखें तो यह कहना गलत नहीं होगा कि उनका फॉर्म, उनका प्रदर्शन किसी भी लिहाज से सचिन के शुरुआती दिनों से कम नहीं है, बल्कि या यह कहें कि ज्यादा ही है.एक नजर विराट के पांच साल (2008 से अब तक) के छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में हासिल किए अब तक के कुछ खास आंकड़ों पर, अब फैसला आप करें..

1. सबसे तेज शतक (पहला और तीसरा): किसी भी भारतीय द्वारा वनडे में लगाया गया अब तक का सबसे तेज शतक 16 अक्टूबर 2013 को जयपुर में विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया। विराट ने 52 गेंदों में शतक पूरा किया। जबकि इस फेहरिस्त में नागपुर की पारी के बाद वह तीसरे नंबर पर भी आ गए हैं। यहां उन्होंने 61 गेंदों में यह कारनामा किया।

2. पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर: विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 23 साल की उम्र में एशिया कप के मुकाबले के दौरान ढाका में 183 रनों की पारी खेली थी जो किसी भी भारतीय द्वारा पाक के खिलाफ सबसे विशाल वनडे पारी है।

3. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पार करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने।

4. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पार करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने।

5. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन पार करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने।

6. वनडे में सबसे जल्दी 10 शतक जड़ने वाले भारतीय क्रिकेटर बने।

7. वनडे में सबसे तेज 15 शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बने। 30 अक्टूबर को नागपुर में शतक के साथ इसी कड़ी में अपना 17वां शतक भी जोड़ दिया।

लगातार फॉर्म को बरकरार रखने का प्रमाण:

8. 2010 में वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

9. 2011 में वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

10. 2012 में वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

11. 2011 में एक कैलेंडर वर्ष में विश्व भर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

12. जून 2011 में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले विराट, ठीक अगले साल 2012 के सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने।

13. 2010 में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा वनडे शतक।

14. 2011 में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा वनडे शतक।

15. साल 2012 में विश्व क्त्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे शतक।

16. वनडे में दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर पांच साल के करियर में अब तक हर टीम के खिलाफ शतक।

17. सचिन को टेस्ट करियर के पहले शतक के लिए तकरीबन नौ महीने और नौ टेस्ट मैचों तक संघर्ष करना पड़ा था, जबकि विराट ने आठ महीनों के संघर्ष के बाद अपने आठवें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया (एडिलेड) में ही शतक जड़ा।

18. सचिन को अपने पहले तीन टेस्ट शतकों के लिए तकरीबन तीन साल तक 16 टेस्ट मैचों में मैदान पर पसीना बहाना पड़ा, जबकि विराट ने अपने पहले तीन टेस्ट शतक 14 मैचों में तकरीबन दो सालों के अंदर लगा दिए। उनके पहले तीनों टेस्ट शतक एक ही साल (2012) के अंदर आए।

19. 115 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने।

20. सबसे कम वनडे मैचों में औसत के मामले में विराट दुनिया के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में सचिन से कहीं आगे पांचवें नंबर पर हैं। जबकि चौथे नंबर पर धौनी (51.45) मौजूद हैं।

कम उम्र, कई अवॉर्ड:

1. 2012: आइसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द इयर पुरस्कार।

2. 2012: पीपल्स चॉइस अवॉर्ड (स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर)

3. 2013: अर्जुन अवॉर्ड

4. 2013: स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड एथलीट ऑफ द इयर।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.