Move to Jagran APP

शानदार रहा है कुंबले का अब तक का सफर, ये हैं 5 दिलचस्प बातें

अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के अहम सदस्य रहने के साथ ही कई अहम जिम्मेदारियां भी निभाते आए हैं। उनकी जिंदगी बेहद दिलचस्प रही है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2016 02:34 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 07:51 PM (IST)
शानदार रहा है कुंबले का अब तक का सफर, ये हैं 5 दिलचस्प बातें

नई दिल्ली। आज टीम इंडिया के नए मुख्य कोच का एलान कर दिया गया। जिसमें कोच पद की दौड़ में सबसे आगे चल चल रहे अनिल कुंबले को भारतीय टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। 45 वर्षीय कुंबले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेलने का शानदार अनुभव है।कुंबले आइपीएल की दो बड़ी टीमें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मेंटर रह चुके हैं। इसके साथ ही कुंबले आइसीसी की क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन भी हैं।

loksabha election banner

एक पारी में 10 विकेट लेने का करिश्मा कर चुके हैं कुंबले

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट ले चुके हैं। कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 4 फरवरी, 1999 को दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे ।

बीच में छोड़ दी थी कप्तानी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच नंवबर 2008 नागपुर में खेले जा रहे टेस्ट मैच में कुंबले चोटिल हो गए थे। जिसके तुरंत बाद कुंबले ने संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। वर्तमान में भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली हैं।

जब जबड़ा टूटने पर भी मैदान में उतर आया था ये गेंदबाज

कुंबले को सिर्फ अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि उनको कभी न हार मानने वाले खिलाड़ी के रूप में भी जाना जाता है।ऐसी ही एक घटना 2002 में टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे पर एंटीगुआ टेस्ट के दौरान देखने को मिली थी। जब जबड़ा टूटने के बावजूद टीम की जरूरत को देखते हुए पूरे चेहरे पर पट्टी बांधकर वह मैदान पर उतरे और विपक्षी टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ी ब्रायन लारा का महत्वपूर्ण विकेट झटका।

टेस्ट मैचों में दुनिया के तीसरे गेंदबाज

टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अनिल कुंबले 619 विकेट लेने के साथ तीसरे पायदान पर है। उनसे ऊपर दो और गेंदबाज हैं। कुंबले भारतीय गेंदबाजों में टेस्ट विकेट हासिल करने में पहले स्थान पर है।

कुंबले को 'जंबो' नाम से भी जाना जाता है

भारतीय टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी कुंबले को 'जंबो' के नाम से भी जाना जाता है। वैसे ये नाम उन्हें पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्दू ने दिया था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.