Move to Jagran APP

अश्विन का जादू देखना सुखद अनुभव

शानदार गेंदबाजी से भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को धराशायी कर दिया।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 07:46 PM (IST)

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

शानदार गेंदबाजी से भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को धराशायी कर दिया। इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करना हमेशा ही बड़ी चुनौती रही है, क्योंकि थोड़ी सी नमी के साथ-साथ टेनिस बॉल जैसा उछाल है। हालांकि पहले तीन विकेट स्विंग गेंदबाजी पर मिले।

इशांत शर्मा ने सही फुलर लैंथ पर गेंद फेंकी, जिससे वह गेंद को स्विंग कराने में कामयाब रहे। उन्होंने बेहद चतुराई से शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल किया। मुहम्मद शमी ने भी बेहद खूबसूरती से गेंदबाजी की और गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराया। लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज की कमर ही तोड़कर रख दी। उन्हें अपना जादू बिखेरते देखने से ज्यादा सुखद अनुभव कुछ नहीं हो सकता। वह गेंद को हवा में रख रहे हैं। वह सीधे लक्ष्य पर फ्लिकर कर रहे हैं। अपनी गति में परिवर्तन कर रहे हैं और लाइन-लैंथ में लगातार बदलाव कर रहे हैं। इस वजह से कैरेबियाई बल्लेबाजों को ढेर सारी समस्याएं हो रही हैं। पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने वाले ब्लैकवुड ने बार अर्धशतक लगाकर खुद को थोड़ी परेशानी से बाहर निकाला, लेकिन उन्हें भी अश्विन ने चलता कर दिया।

भले ही मर्लोन सैमुअल्स अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन विकेट पर टिकेरहने के लिए अपने पूरे अनुभव का इस्तेमाल किया। मुश्किलों से नहीं निकल पाने के बावजूद उन्होंने पहले टेस्ट की तरह फिर से एक उपयोगी साझेदारी निभाई। ब्लैकवुड के साथ उनकी साझेदारी टूटने के बाद भारतीय गेंदबाजों को सिर्फ धैर्य से काम लेना था। आखिरी विकेट की साझेदारी की वजह से वेस्ट इंडीज 200 के स्कोर के करीब पहुंच गई। मुरली विजय के चोटिल होने के बाद लोकेश राहुल को मौका मिला, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया। उन्होंने बिना डरे अपने शॉट खेले और अपने सीनियर पार्टनर शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। रोस्टन चेस को थोड़ी सी टर्न मिल रही है, जो दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के लिए अच्छी बात नहीं है, क्योंकि भारत के पास अश्विन और मिश्रा जैसे स्पिनर हैं। वेस्ट इंडीज के लिए अहम है कि वो भारत को विशाल बढ़त लेने से रोके।

भारत के लिए यह दिन शानदार रहा। अगर भारतीय बल्लेबाज विशाल बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे, तो वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में स्पिन होती गेंद को खेलना आसान नहीं होगा। इसी वजह से यह जरूरी है कि भारत विशाल बढ़त हासिल करे और वेस्ट इंडीज के लिए वापसी के सभी दरवाजे बंद कर दे।

(पीएमजी)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.