Move to Jagran APP

धमाकेदार नहीं रही आइपीएल की शुरुआत

वीवो आइपीएल की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इस बार शुरुआत वैसी धमाकेदार नहीं रही जैसी आमतौर पर रहती है। पहले दो मैच काफी हद तक एकतरफा रहे। इसके बाद बेंगलूर की टीम ने टी-20 के बॉस क्रिस गेल के जल्दी आउट होने के बावजूद चौके -छक्कों का शो दिखाया।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 17 Apr 2016 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 17 Apr 2016 01:01 AM (IST)
धमाकेदार नहीं रही आइपीएल की शुरुआत

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

वीवो आइपीएल की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इस बार शुरुआत वैसी धमाकेदार नहीं रही जैसी आमतौर पर रहती है। पहले दो मैच काफी हद तक एकतरफा रहे। इसके बाद बेंगलूर की टीम ने टी-20 के बॉस क्रिस गेल के जल्दी आउट होने के बावजूद चौके -छक्कों का शो दिखाया। मैच में गेल बेहद अजीब तरीके से आउट हुए, गेंद उनके थाईपैड से लगकर स्टंप से टकरा गई। इसके बाद बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स के साथ असाधारण शॉट लगाकर विपक्षी टीम के लिए असंभव लक्ष्य खड़ा किया। इसके बाद युवा सरफराज खान ने फिनिशिंग टच दिया और कुछ रोचक शॉट लगाए। इन शॉट को देखकर लगा कि इस युवा को दुनिया की परवाह नहीं है, उनके शॉट से बेंगलूर के समर्थकों के क्रिकेट प्रशंसकों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी।

दो नई टीमों में से गुजरात ने शुरुआती दो मैच बेहद आसानी से जीते। यह टीम काफी संतुलित दिख रही है। हालांकि बाद के मैचों में उनकी गेंदबाजी की कमियां सामने आ रही हैं। पिछले सत्र के पहले मैच में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से खुद को चोटिल करने वाले एरोन फिंच ने पंजाब के खिलाफ 74 रनों की शानदार पारी के साथ अच्छी शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने पुणे के खिलाफ भी अर्धशतक लगाया। आंद्रे रसेल ने सत्र की शुरुआत अच्छी गेंदबाजी के साथ की और उनकी हिटिंग की वजह से कोलकाता टीम अंक हासिल कर पाई।

उम्मीद है कि पिछले साल निचले पायदान पर रहने वाली दिल्ली और पंजाब टीम इस बार बड़ा स्कोर खड़ा कर पाएगी। क्योंकि पिछली बार देखने को मिला कि वे धीमी शुरुआत करते हैं। कभी-कभी वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाता है। यह सही है कि अभी शुरुआती दिन हैं और टीमों के दिमाग में यह भी होगा कि पिछले साल मुंबई ने खराब शुरुआत से उबरते हुए खिताब जीता था। महाराष्ट्र से मैच शिफ्ट होने के फैसले के बाद दो टीमों को घरेलू परिस्थितियों का फायदा नहीं मिल सकेगा, लेकिन इस प्रारूप में इससे बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि कुछ ही गेंदों में मैच का पासा पलट जाता है। हालांकि अब ये टीमें क्यूरेटर को अपनी पसंद की पिच बनाने के लिए नहीं कह सकतीं, लेकिन अधिकतर टीमें काफी संतुलित हैं, इसलिए पिच भी बड़ा अंतर पैदा नहीं कर सकती। अभी टूर्नामेंट शुरुआती स्तर पर है, इसलिए टीमें सही संयोजन की तलाश में हैं, लेकिन इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा, इसके बाद चोटों या खिलाड़ी को आराम देने के लिए टीम में बदलाव किया जाएगा। अपनी शानदार बल्लेबाजी और फील्डिंग के लिए एबी डीविलियर्स को इस हफ्ते का सीएट क्रिकेटर ऑफ द वीक चुना जाता है।

(पीएमजी)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.