Move to Jagran APP

विश्व खेल जगत के दिग्गजों से ज्यादा इस भारतीय ने जीता प्रायोजकों का दिल

इन दिनों खेल जगत और प्रायोजक एक साथ चलते नजर आते हैं। खिलाड़ी जितना आगे जाता है, प्रायोजक भी उस ओर बढ़ चलते हैं। भारतीय टेस्ट कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी उन्हीं खिलाड़ियों में शुमार हैं या ये कहें कि अब दुनिया में वो इस मामले में सबसे

By ShivamEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 12:18 AM (IST)
विश्व खेल जगत के दिग्गजों से ज्यादा इस भारतीय ने जीता प्रायोजकों का दिल

नई दिल्ली, प्रेट्र। इन दिनों खेल जगत और प्रायोजक एक साथ चलते नजर आते हैं। खिलाड़ी जितना आगे जाता है, प्रायोजक भी उस ओर बढ़ चलते हैं। भारतीय टेस्ट कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी उन्हीं खिलाड़ियों में शुमार हैं या ये कहें कि अब दुनिया में वो इस मामले में सबसे आगे निकल चुके हैं। एक ताजा सर्वे में विराट का नाम फुटबॉल स्टार लियोन मेसी और दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के 'तीसरे सबसे ज्यादा मार्केटेबल (बिकाऊ) खिलाड़ी' के रूप में दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

कोहली इस सर्वे में सिर्फ एनबीए के 'सबसे कीमती खिलाड़ी' स्टीफन करी और युवेंटस के फ्रांसीसी फुटबॉलर पाल पोग्बा से पीछे हैं। कोहली दिग्गज गोल्फ खिलाड़ी जॉर्डन स्पिीथ से भी आगे हैं। जोकोविक 23वें और मेसी 27वें स्थान पर हैं, जबकि फर्राटा किंग उसेन बोल्ट 31वें स्थान पर हैं। शीर्ष 50 में भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा भी शामिल हैं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल व्यापार पर रिसर्च कराने वाली कंपनी स्पो‌र्ट्सप्रो के अनुसार रैंकिंग का आधार तीन साल की अवधि में बाजार में खिलाड़ी की क्षमता है। इसमें पैसा, उम्र, घरेलू बाजार, करिश्मा, बाजार में उतरने की इच्छा शामिल है। फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन 2014 में शीर्ष पर थे। इस बार आठवें स्थान पर रहे ब्राजीली स्टार फुटबॉलर नेमार 2013 और 2012 में पहले नंबर पर थे। जबकि 2011 में बोल्ट और एनबीए स्टार लेबोर्न जेम्स 2010 में पहली बार बनी इस सूची में शीर्ष पर थे।

क्रिकेट से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.