Move to Jagran APP

आइपीएल में बन गई है ये गजब की स्थिति, अब कानपुर में होगा भविष्य का फैसला

ग्रीनपार्क में आइपीएल मैच कई तरह से खास हो गए हैं। एक पहली बार आयोजन हो रहा है तो दूसरे विश्वस्तरीय चकाचौंध व ग्लैमर की उपलब्धि औद्योगिक नगरी के खाते में दर्ज होगी। तीसरे ग्रुप मुकाबलों में कांटे की टक्कर से उलझी अंकतालिका का रुख यहां के मैचों में हार-जीत

By ShivamEdited By: Published: Tue, 17 May 2016 11:01 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2016 07:49 AM (IST)
आइपीएल में बन गई है ये गजब की स्थिति, अब कानपुर में होगा भविष्य का फैसला

जागरण संवाददाता, कानपुर। ग्रीनपार्क में आइपीएल मैच कई तरह से खास हो गए हैं। एक पहली बार आयोजन हो रहा है तो दूसरे विश्वस्तरीय चकाचौंध व ग्लैमर की उपलब्धि औद्योगिक नगरी के खाते में दर्ज होगी। तीसरे ग्रुप मुकाबलों में कांटे की टक्कर से उलझी अंकतालिका का रुख यहां के मैचों में हार-जीत से तय होगा। चौथे नॉकआउट दौर में प्रवेश के लिए ग्रीनपार्क तीनों टीमों गुजरात, केकेआर व मुंबई की किस्मत का फैसला करेगा। इससे तीनों टीमों के लिए जीतना अहम् हो गया है, करो या मरो की स्थिति बन चुकी है।

loksabha election banner

- तीन टीमें, संयुक्त रूप से तीसरा स्थान व अंक 14-14

ग्रीनपार्क में आइपीएल के दो मैचों में खेलने के लिए तीन टीमें मेजबान गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स व मुंबई इंडियंस संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। अंकतालिका में सबके 14-14 अंक भी समान हैं। सिर्फ रन रेट में जरूर थोड़ा अंतर है। हारजीत के बाद इसका भी असर प्लेऑफ मुकाबलों में पहुंचने में पड़ेगा।

- बेंगलूर ने बिगाड़े समीकरण

सनराइजर्स हैदराबाद टीम नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई कर चुका है। इसके बाद केकेआर, मुंबई व गुजरात लायंस हैं। तीनों टीमों के लिए नॉकआउट में पहुंचना मुश्किल नहीं था लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने सबके समीकरण बिगाड़ दिए। पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन कर बेंगलूर पांचवें स्थान पर पहुंच गई। इससे बाकी को दिक्कत हुई है।

- गुजरात को दो, बाकी के पास एक-एक मौका

ग्रीनपार्क में मेजबान गुजरात लायंस को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दो मौके मिलेंगे, क्योंकि 19 व 21 मई को उसे मैच खेलने हैं। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स व मुंबई इंडियंस के पास एक-एक मौका है।

- गुजरात के पक्ष में हालात

ग्रीनपार्क में गुजरात लायंस के पक्ष में हालात काफी अधिक हैं। गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ग्रीनपार्क से वाकिफ हैं। प्रवीण कुमार, एकलव्य द्विवेदी, उमंग शर्मा, कनपुरिया अमित मिश्रा, अक्षदीप नाथ भी खूब खेले हैं।

- मौजूदा रन रेट

कोलकाता नाइट राइडर्स : +0.280, मैच खेले : 12

मुंबई इंडियंस : -0.082, मैच खेले : 13

गुजरात लायंस : -0.747, मैच खेले : 12

- बनेगा बड़ा स्कोर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे मैच की तर्ज पर आइपीएल मैचों में ग्रीनपार्क पिच बड़े स्कोर की गवाह बनेगी। बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। रात में गंगातट से ओस बढ़ने पर गेंदबाजों की पैनी धार से बल्लेबाजी में कुछ बाधाएं आड़े आएंगी।

बीसीसीआइ सेंट्रल जोन पिच क्यूरेटर तापोस चटर्जी के निर्देशन और ग्रीनपार्क पिच क्यूरेटर शिवकुमार की मेहनत ग्रीनपार्क में दिखने लगी है। यहां तीस गज के दायरे को घास की हरियाली अलग प्रदर्शित कर रही है तो आउट फील्ड का नजारा कम हरियाली से दिखाई पड़ेगा। विशेष ढंग से तैयार की गई पिच पर बल्लेबाजों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद है। इससे यहां एक बार फिर बड़ा स्कोर बनने की संभावना है। पिच की सुरक्षा के लिए पहली बार चंडीगढ़ से क्लाइमेट क्लाथ मंगाया गया है। इसे सोमवार को पिच पर डाला गया। सुबह से शाम साढ़े चार बजे तक यह विशेष क्लाथ पिच को ठीक रखने में मददगार बनेगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.