Move to Jagran APP

क्रिकेट जगत में लगी रिकॉर्डों की झड़ी, ये हैं गजब के आंकड़े

क्रिकेट के मैदान पर आज खूब धूम मची। विश्व कप 2015 के दोनों मेजबान देशों की जमीं पर आज कुछ खास रिकॉर्ड बने। दो वनडे मैचों में कहीं खिलाड़ियों ने साथ मिलकर इतिहास रचा तो कहीं व्यक्तिगत प्रदर्शन से। आइए आपको बताते हैं इस खास दिन के दो मुकाबलों में

By ShivamEdited By: Published: Fri, 23 Jan 2015 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 11:41 AM (IST)
क्रिकेट जगत में लगी रिकॉर्डों की झड़ी, ये हैं गजब के आंकड़े

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। क्रिकेट के मैदान पर आज खूब धूम मची। विश्व कप 2015 के दोनों मेजबान देशों की जमीं पर आज कुछ खास रिकॉर्ड बने। दो वनडे मैचों में कहीं खिलाड़ियों ने साथ मिलकर इतिहास रचा तो कहीं व्यक्तिगत प्रदर्शन से। आइए आपको बताते हैं इस खास दिन के दो मुकाबलों में बने कुछ खास रिकॉर्ड।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड-श्रीलंका वनडे (ड्यूनेडिन)

- रोंची का धमाल, टूटा धौनी का रिकॉर्डः

ड्यूनेडिन में श्रीलंका और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच सात वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में आज स्टार बने विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची। इस खिलाड़ी ने सातवें विकेट पर वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेल डाली। उन्होंने 170 रनों की पारी खेली जो सातवें नंबर पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा अब तक की सबसे बड़ी वनडे पारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम था जिन्होंने 2007 में एशिया इलेवन की तरफ से खेलते हुए अफ्रीका इलेवन के खिलाफ सातवें नंबर पर 139 रनों की पारी खेली थी। रोंची की ये पारी न्यूजीलैंड की तरफ से किसी भी नंबर पर चौथी सबसे बड़ी पारी भी बन गई। विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो इस भूमिका में सर्वाधिक स्कोर बनाने वालों में रोंची सिर्फ महेंद्र सिंह धौनी (183 रन) और एडम गिलक्रिस्ट (172) से ही पीछे हैं।

- छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारीः

श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड ने इस मैच की पहली ही गेंद पर गुप्टिल का विकेट गंवा दिया था लेकिन शायद उन्हें भी नहीं पता था कि उनके दो बल्लेबाज ग्रांट एलियट और ल्यूक रोंची आज इतिहास रचने वाले थे। दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय पारियां खेलते हुए छठे विकेट के लिए 267 रनों की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी को अंजाम दिया। जबकि विश्व क्रिकेट की शीर्ष 8 टीमों के खिलाफ न्यूजीलैंड की तरफ से ये किसी भी विकेट के लिए उनकी अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी थी।

- रोंची का गजब स्ट्राइक रेटः

ल्यूक रोंची ने 170 रनों की अपनी पारी में 99 गेंदों का सामना किया जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 172 का रहा। 150 से ऊपर का स्कोर बनाने के मामले में ये अब तक का दूसरा सबसे शानदार स्ट्राइक रेट साबित हुआ। इस रिकॉर्ड सूची में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन हैं जिन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 96 गेंदों में 186 रनों की पारी खेलकर 193 का स्ट्राइक रेट दर्ज किया था।

- 35 की उम्र में शतकः

न्यूजीलैंड के 35 वर्षीय बल्लेबाज ग्रांट एलियट न्यूजीलैंड की तरफ से शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। उनसे ऊपर सिर्फ बेव कांगडेन का नाम आता है जिन्होंने 37 की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ 1975 में शतक जड़ा था।

- दिलशान की धूमः

श्रीलंकाई टीम ने बेशक ये मैच गंवा दिया लेकिन उनके सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (116) ने शतकीय पारी खेलकर एक रिकॉर्ड बनाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए वो श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 11 बार शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं जबकि विश्व क्रिकेट में वो इस मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच (होबार्ट)

- वाह स्मिथ, कप्तान हो तो ऐसा, बनाया एक और रिकॉर्डः

टेस्ट सीरीज में जब स्टीवन स्मिथ को क्लार्क की गैरमौजूदगी में कप्तानी सौंपी गई तो उन्होंने भारत के खिलाफ रनों और शतकों की झड़ी लगा दी और कई रिकॉर्ड तोड़ डाले थे। आज जब जॉर्ज बैली की गैरमौजूदगी में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ ट्राई सीरीज के चौथे वनडे की कप्तानी सौंपी गई तो फिर उनका बल्ला गरज उठा। स्मिथ ने होबार्ट में खेले गए इस मैच में 95 गेंदों पर नाबाद 102 रनों की पारी खेली जिसके साथ ही टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में कप्तान के रूप में अपने पहले ही मैच में शतक जड़ने वाले विश्व क्रिकेट के वो एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही स्मिथ दूसरे सबसे कम उम्र के ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं। स्मिथ अभी 25 साल 235 दिन के हैं जबकि ये रिकॉर्ड किम ह्यूग्स के नाम है जिन्होंने 1979 में 25 साल, 134 दिन की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की थी।

- बेल ने रचा इतिहासः

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में हुए ट्राई सीरीज के चौथे मैच में आज इंग्लैंड के इयन बेल ने 141 रनों की पारी खेली जिस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट करियर में 5000 रन बना लिए और 5136 के आंकड़े पर वो आउट हुए। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड के लिए वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पॉल कॉलिंगवुड (5092) के नाम था।

- जेम्स एंडरसन भी नहीं रहे पीछेः

बेशक इंग्लैंड के सबसे अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्राई सीरीज के चौथे वनडे में कोई सफलता न मिली हो लेकिन मैदान पर उतरते ही उन्होंने एक रिकॉर्ड बना दिया था। अब वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड की तरफ से सभी फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 304 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 99 टेस्ट, 186 वनडे मैच और 19 टी20 मैच खेले हैं। ये रिकॉर्ड पहले एलेक स्टीवर्ट के नाम था जिन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 133 और वनडे में 170 मैच, यानी कुल 303 मैच खेले थे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.