Move to Jagran APP

तैयार हो जाइए, कल आएगा ये सबसे बड़ा 'ट्विस्ट' !

टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलिया विश्व कप 2015 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए तैयार हैं। करोड़ों भारतीय फैंस की नजर गुरुवार को होने वाले इस महामुकाबले पर टिकी होंगी और सभी की नजर होगी फाइनल के टिकट पर। ऐसे में अपने शानदार फैसलों से टीम इंडिया को दो विश्व

By ShivamEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 04:59 PM (IST)
तैयार हो जाइए, कल आएगा ये सबसे बड़ा 'ट्विस्ट' !

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलिया विश्व कप 2015 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए तैयार हैं। करोड़ों भारतीय फैंस की नजर गुरुवार को होने वाले इस महामुकाबले पर टिकी होंगी और सभी की नजर होगी फाइनल के टिकट पर। ऐसे में अपने शानदार फैसलों से टीम इंडिया को दो विश्व कप (टी20 2007 व वनडे विश्व कप 2011) जिताने वाले भारतीय कप्तान धौनी इस बार क्या फैसले लेंगे ये देखना दिलचस्प होगा। वैसे, उससे भी दिलचस्प देखना ये होगा कि क्या धौनी इस बार भी कोई नया ट्विस्ट लाएंगे जैसा कि वो इससे पहले करते देखे गए हैं? आइए जानते हैं कि क्या थे वो पुराने ट्विस्ट और इस बार माही कौन सा ट्विस्ट ला सकते हैं....

loksabha election banner

- धौनी के वो ट्विस्टः

- पहला ट्विस्ट-

2007 टी20 क्रिकेट विश्व कप में धौनी पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया की अगुआइ कर रहे थे। दबाव अपनी चरम सीमा पर तब पहुंच गया जब फाइनल में मुकाबला चिर-प्रतिद्ंद्वी पाकिस्तान से तय हुआ। हालांकि कैप्टन कूल शुरू से ही कूल ही थे। जब उस मुकाबले के अंतिम क्षणों में मिस्बाह-उल-हक भारतीय गेंदबाजों की क्लास लगा रहे थे और अंतिम ओवरों में पाकिस्तान को 12 रनों की जबकि हमें एक विकेट की जरूरत थी, तब धौनी ने सभी को चौंकाते हुए गेंद जोगिंदर सिंह जैसे ऐसे गेंदबाज को थमाई जिसकी उम्मीद भी किसी ने नहीं की थी लेकिन अंत में जोगिंदर ने ही वो शानदार गेंद की जिस पर टीम इंडिया को जीत मिली।

- दूसरा ट्विस्ट-

इसके बाद 2011 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच हुआ। इस मैच से एक रात पहले धौनी ने फिर एक चौंकाने वाला फैसला लिया। आशीष नेहरा चोटिल हो चुके थे और उनकी जगह एक किसी गेंदबाज को शामिल करना था। धौनी ने श्रीसंत को टीम में शामिल करने की हिम्मत दिखाई। श्रीसंत ने उससे पहले सिर्फ टूर्नामेंट का पहला मैच ही खेला था जहां 5 ओवर में बिना विकेट लिए उन्होंने 53 रन गंवा दिए थे। हालांकि फिर भी धौनी ने श्रीसंत को ही फाइनल में खिलाने का फैसला किया।

- तीसरा ट्विस्ट-

इसके बाद 2011 विश्व कप फाइनल में जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी की बारी आई तो धौनी ने एक बार फिर फैंस को तब चौंका दिया जब उन्होंने अपना बैटिंग ऑर्डर बदल दिया। धौनी ने खुद को पांचवें नंबर पर लाकर खड़ा कर दिया जबकि ये स्थान टूर्नामेंट के सबसे सफल खिलाड़ी युवराज सिंह का था लेकिन धौनी ने अपने इस फैसले को सही साबित किया क्योंकि नई व पुरानी गेंद व बाद के बल्लेबाजों पर दबाव न डालने के लिहाज से उन्होंने ये फैसला लिया था। धौनी ने नाबाद 91 रन जड़े और युवराज के साथ साझेदारी करके अपनी टीम को चैंपियन बनाया।

- इस बार आ सकता है ये ट्विस्टः

इस बार टीम इंडिया को सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है, जो कि अपने आप में किसी फाइनल से कम नहीं है। सारा मामला आर या पार का है ऐसे में मुमकिन है कि इस बार धौनी अपना ट्विस्ट इसी मैच में आजमाएं। हालातों को देखें तो मुमकिन है कि धौनी सेमीफाइनल में उस गेंदबाज को टीम में शामिल कर लें जिसको पूरे टूर्नामेंट में अब तक नहीं खिलाया गया। ये खिलाड़ी हैं युवा स्पिनर अक्षर पटेल। सिडनी की पिच में घुमाव निश्चित है, ऐसे में एक ऐसे गेंदबाज को मैदान पर उतारना जिससे ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वाकिफ नहीं हैं, ये एक बड़ा मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है। यूं तो टीम में फिलहाल सब कुछ ठीक ही है लेकिन जब माही को बदलाव करने होते हैं तो वो उसे बस कर देते हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिर धौनी अपना पैंतरा इस बार किस विभाग में आजमाते हैं।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.