Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड बनवाने की एप्लीकेशन हो गई अचानक रद्द, ये हो सकते हैं कारण

जानिए ऐसे 10 विशेष कारण जिनकी वजह से आपकी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रद्द हो सकती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 06:29 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड बनवाने की एप्लीकेशन हो गई अचानक रद्द, ये हो सकते हैं कारण
क्रेडिट कार्ड बनवाने की एप्लीकेशन हो गई अचानक रद्द, ये हो सकते हैं कारण

नई दिल्ली (जेएनएन)। लोगों के पास क्रेडिट कार्ड होना आज के समय में आम बात हो गई है। तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से आमतौर पर लोग इसे लेना पसंद करते हैं। तमाम बैंक, ग्राहकों को अपने बैंक का क्रेडिट कार्ड थमाने के लिए अक्सर फोन करते रहते हैं, ऐसे में अगर लोग बैंक कर्मी की बात सुन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर भी देते हैं, तो भी उनकी एप्लीकेशन कैंसिल होने की संभावना रहती है। हालांकि ऐसा कुछ विशेष कारणों की वजह से होता है। आज हम आपको अपनी खबर के माध्यम से यही बताने की कोशिश करेंगे।
क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रद्द होने के मुख्य कारण

सिबिल स्कोर सबसे अहम:

क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले बैंकों का प्रमुख ध्यान ग्राहकों के सिबिल स्कोर पर रहता है। स्कोर कम होने पर बैंक ग्राहक की एप्लीकेशन को रद्द कर देते हैं। ग्राहकों के सिबिल स्कोर पर नकारात्मक असर पुराने वित्तीय लेन-देनों में अनियमित्ता बरतने से पहुंचता है। यह आपके क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन रद्द किए जाने का प्रमुख कारण हो सकता है।

पहले से भारी कर्ज:

loksabha election banner

अगर आप पर भारी कर्ज है और इसके बाद भी आप किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो बैंक ऐसी स्थिति में आपके क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन को रद्द कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल:

अगर आप क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल करते हैं तो यह भी आपकी एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने का प्रमुख कारण हो सकता है। ग्राहक अगर पहले से उपलब्ध क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम करते हैं तो बैंक नया क्रेडिट कार्ड जारी करने में संकोच करता है।

कई बार आवेदन करने पर:
किसी ग्राहक की ओर से अगर किसी छोटी सी अवधि में कई बार लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया गया है तो इस सूरत में भी बैंक क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन को प्रोसिस नहीं करता हैं।

मिनिमम बैलेंस का पेमेंट:
क्रेडिट कार्ड के बिल में हर बार मिनिमम बैलेंस का पेमेंट करना ग्राहकों के पास नकदी के अभाव को दर्शाता है। इस सूरत में भी बैंक ग्राहकों को नया क्रेडिट कार्ड जारी करने से बचते हैं।

बार बार नौकरी बदलना:
अगर आप नौकरीपेशा हैं और बार बार नौकरी बदलते हैं, किसी संस्थान में लंबे समय तक काम नहीं करते हैं तो यह आवेदनकर्ता की एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने के लिए काफी है। बैंक आमतौर पर ऐसे ग्राहकों को वरीयता देता है जो एक साल या इससे अधिक समय से वर्तमान संस्थान से जुड़े हों।

सैलरी कम होना:
सैलरी कम होना भी आपके क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण हो सकती है। क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपकी मासिक आमदनी बैंक के पैरामीटर्स को पूरा करती हुई होनी चाहिए।

कम उम्र होना:
क्रेडिट कार्ड की अर्जी कैंसल होने की एक और वजह आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से कम होना भी हो सकती है, बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने से बचते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए सामान्यत: 21 वर्ष की आयु तमाम बैंकों की ओर से निर्धारित की गई है।

खराब क्रेडिट हिस्ट्री:
खराब क्रेडिट हिस्ट्री भी आपकी अर्जी कैंसिल होने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। अगर आवेदनकर्ता के नाम पर कोई बैंक एकाउन्ट नहीं है या कुछ ही महीने पहले खुला है तो ऐसी स्थिति में उपभोक्ता की क्रेडिट हिस्ट्री काफी कम होगी। ऐसी सूरत में बैंक एप्लीकेशन को प्रोसेस नहीं करते हैं।

वैरिफिकेशन नेगेटिव होना:
क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन के बाद बैंक आवेदनकर्ता के घर और ऑफिस के आस पास वैरिफिकेशन के लिए जाती है। अगर यह वैरिफिकेशन नकारात्मक रहता है तो आपकी एप्लीकेशन आगे प्रोसेस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: SBI क्रेडिट कार्ड का चेक से पेमेंट पड़ेगा महंगा, देनी होगी 100 रुपए की एडिशनल फीस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.