Move to Jagran APP

आधार कार्ड में है कोई गलती या खो गया आधार, जानिए इससे जुड़ी छोटी-बड़ी हर अहम बात

जानिए किन चीजों के लिए आधार कार्ड जरूरी है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 06:38 PM (IST)
आधार कार्ड में है कोई गलती या खो गया आधार, जानिए इससे जुड़ी छोटी-बड़ी हर अहम बात
आधार कार्ड में है कोई गलती या खो गया आधार, जानिए इससे जुड़ी छोटी-बड़ी हर अहम बात

नई दिल्ली: आधार कार्ड इन-दिनों चर्चा में है। हाल ही में राज्यसभा में चर्चा के दौरान पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिंदबरम ने आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए थे। वहीं इसका जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने जानकारी दी थी कि देश के 98 फीसद वयस्कों के पास आधार कार्ड पहुंच चुका है। ऐसे में आधार कार्ड की इतनी व्यापकता को देखते हुए आपके लिए इसके बारे में हर छोटी बड़ी बात जानना जरूरी है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

रिटर्न भरने और पैन कार्ड के आवेदन के लिए अब जरूरी हुआ आधार कार्ड
अब जब आप अपना रिटर्न फाइल करेंगे तो आपको उसमे अपने आधार नंबर की जानकारी भी दर्ज करानी होगी। सरकार ने मंगलवार (21 मार्च) को संसद में इसे प्रस्तावित किया। मंगलवार को लिए गए इस फैसले में कहा गया है कि पैन के लिए आवेदन फॉर्म भरते वक्त भी आधार कार्ड जरुरी होगा। अगर आपके पास आधार नहीं है तो आधार के लिए एनरोलमेंट आईडी देना जरूरी होगा, आधार नंबर की जानकारी दिए बिना पैन अवैध माना जाएगा। आपको बता दें कि सरकार इससे पहले गैस कनेक्शन की सब्सिडी लेने के लिए, मिड डे मिल के लिए और पॉलिटेक्निक की परीक्षा के लिए आधार कार्ड को पहले ही जरूरी कर चुकी है।

इन कामों के लिए जरूरी होता है आधार:
इनकम टैक्स: 1 जुलाई से अगर आप अपना इनकम टैक्सक भरना चाहते हैं, तो आप को आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है,वो अपना आईटीआर आधार इनरोलमेंट नंबर से भर सकते हैं। जुलाई से पहले आप को अपना आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक करना होगा। आधार के बिना आईटीआर को वैध नहीं माना जाएगा।

पेन कार्ड: अगर आप को पेन कार्ड के लिए अप्लााई करना है, तो आप के पास आधार नंबर होना अनिवार्य है। 1 जुलाई 2017 से ये नियम सभी पर लागू हो जाएगा।

पेंशन: इंप्ला ई प्रोविडियेंट फंड के जरिए मिलने वाली पेंशन के लिए अब से आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सभी पेंशनर्स से आधार नंबर जमा करने के लिए कहा गया है। डिफेंस पेंशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है।

पेमेंट: आधार पेमेंट एप के जरिये सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है। अगर आप के पास आधार नंबर है तो आप को डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पडेगी। आप को कार्ड स्वाेइप करने की भी जरूरत नहीं होगी। ये यूनिवर्सल एप यूएसएसडी कोड के जरिये काम करती है। आधार नंबर के जरिये आप किसी भी बैंक से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिये आप को इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी।

एलपीजी: फ्री एलपीजी कनेक्शेन के लिए भी आप को आधार नंबर की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री उज्व्ेक ला योजना के तहत जिसे भी फ्री कनेक्श न चाहिए, उसके पास आधार नंबर होना अनिवार्य है। एलपीजी सब्सिडी लेने के लिए भी आप को आधार नंबर की जरूरत होगी।

ई-एनपीएस खाता: आप ई-एनपीएस के जरिये अपना पेंशन खाता खोल सकते हैं। इसके लिये आपके पास आधार कार्ड होना चाहिये। एनपीएस की ऑफीशियल साइट पर आधार कार्ड के जरिये आप ई-एनपीएस खाता बना सकते हैं।

पासपोर्ट: पासपोर्ट बनवाने के लिये अब से आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। पासपोर्ट बनवाने के लिये अभी तक ढेरों डॉक्यूिमेंट की जरूरत होती थी। कई बार एंटी नेशनल लोग भी पासपोर्ट आसानी से बनवा लेते थे। अब से पासपोर्ट बनवाने के लिये आधार नंबर अनिवार्य हो गया है।

अटेंडेन्स: केन्द्र् और राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों की अटेंडेन्स के लिये आधार इनेबल्ड बायोमेट्रिक अटेंडेन्सन सिस्टीम तैयार किया है। जिसके जरिये सभी कर्मचारियों की उपस्थिती का पता लगता है। भविष्यर में हर जगह अटेंडेन्सथ के लिये आधार नंबर अनिवार्य हो गया है।

रेलवे टिकट: रेलवे टिकट बुकिंग के लिये आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। आप आधार नंबर के जरिये रेलवे टिकट बुक करवा सकते हैं।

राशन की दुकान: राशन की दुकानों पर सामान लेने के लिये आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। बिना आधार कार्ड और आधार नंबर के राशन की दुकानों से सामान नहीं लिया जा सकता है।

फोन कनेक्शन और मोबाइल फोन के लिए: नया फोन कनेक्शन और मोबाइल फोन लेने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया है। इसके बिना आपको दोनों में से कोई भी सुविधा नहीं मिलेगी। 

घर बैठे दूर करें आधार कार्ड में दर्ज गलतियां, समझिए स्टेप बाई स्टेप तरीका

आधार कार्ड को अब लगभग अधिकांश जरूरी कामों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आपको बता दें कि जितना आसान आधार कार्ड बनवाना है उतना ही आसान इसमें दर्ज गलतियों में सुधार करना है। आधार का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होता है लेकिन अक्सर आवेदन के दौरान कुछ लोग इसमें गलतियां कर देते हैं। लेकिन इसे भी आसानी से दुरुस्त किया जा सकता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें.....

आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का लाभ, जानिए

आधार कार्ड की स्वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने अब लगभग अधिकांश कामकाजों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है, हाल ही में सरकार की ओर से आईटीआर फाइलिंग और पैन कार्ड आवेदन के लिए भी पैन कार्ड को अनिवार्य बता दिया है। तमाम सरकारी योजनाओं के लिए इसे पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें......


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.