Move to Jagran APP

आईटी जॉब्स पर संकट के बादल, अमेरिका के बाद अब सिंगापुर में भी आईटी वीजा पर सख्ती

सिंगापुर के तकनीकी वीजा पर सख्ती लगाने से भारतीय इंजीनियरों की संख्या कम हो गई है

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 04 Apr 2017 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 04 Apr 2017 02:36 PM (IST)
आईटी जॉब्स पर संकट के बादल, अमेरिका के बाद अब सिंगापुर में भी आईटी वीजा पर सख्ती

नई दिल्ली: आईटी प्रोफेशनल्स के लिए दिक्कतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अमेरिका में H1B वीजा पर सख्ती के बाद अब आईटी नौकरियों के लिहाज से दूसरे बड़े बाजार सिंगापुर से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं। आईटी उद्योग संगठन नेस्कॉम का कहना है कि सिंगापुर के आईटी वीजा पर सख्ती करने से भारतीय इंजीनियरों की संख्या दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में 10,000 से नीचे आ गई है, साथ ही यह भविष्य के लक्ष्यों पूरा करनी की क्षमता भी इससे प्रभावित हो सकती है।

loksabha election banner

नैस्कॉम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखरन ने बताया कि इंट्रा-कंपनी ट्रांसफर के तहत तकनीकी श्रमिकों को वीजा जारी करना "कम हो गया है" और इसलिए सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए "इसे बंद कर दिया गया है"। उन्होंने कहा, “विभिन्न कंपनियों के साथ कार्यरत भारतीय तकनीकी श्रमिकों की संख्या अब सिर्फ कुछ हजारों में है, शायद 10,000 से कम, जो कि उद्योग के विकास को बरकरार रखने के लिए अपर्याप्त है।”

यह टिप्पणी इसलिए मायने रखती है क्योंकि क्योंकि भारतीय आईटी कंपनियां इस क्षेत्र में ग्राहकों की सेवा के लिए सिंगापुर को प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग में लाती हैं। टीसीएस, एचसीएल, इंफोसिस और विप्रो समेत सभी प्रमुख भारतीय कंपनियां सिंगापुर में उपस्थित हैं।

उन्होंने कहा, “अगर चीजें नहीं बदलीं तो कंपनियों को इस क्षेत्र के लिए वैकल्पिक तरीकों की तलाश करनी होंगी, उन्हें वैकल्पिक स्थानों की खोज करनी होगी।” एशियाई बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए भारतीय कंपनियां सिंगापुर में निवेश कर रही हैं जो कि एक मजबूत गति से बढ़ रहा है, हालांकि अमेरिका और यूरोप उद्योग के निर्यात राजस्व में अपनी 80 फीसद से अधिक हिस्सेदारी बनाए रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.