Move to Jagran APP

जीएसटी देश के रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा

रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े डेवलपर्स का मानना है कि जीएसटी एक बड़ा गेम चेंजर साबित होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 01:19 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 01:19 PM (IST)
जीएसटी देश के रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा
जीएसटी देश के रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा

नई दिल्ली (जेएनएन)। जीएसटी देश के रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का मानना है कि यह देश के संगठित क्षेत्र के डेवलपर्स और बिल्डर को लेवल प्लेइंग फील्ड उपलब्ध कराएगा। रियल एस्टेट कंपनी पूर्वाकरा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशीष पूर्वाकरा का मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद डेवलपर्स और घर खरीदने के इच्छुक लोगों को कई तरह से फायदा होगा। एकल समग्र कर प्रणाली इस क्षेत्र में ज्यादा पारदर्शिता और स्पष्टता लाएगी जो कि रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए बेहद प्रासंगिक है।

loksabha election banner

वर्तमान में इस क्षेत्र से जुड़े डेवलपर्स और खरीदारों को कई तरह के टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। इससे उन्हें निजात मिलेगी। आशीष के मुताबिक जीएसटी का एक बड़ा लाभ रियल एस्टेट क्षेत्र को यह मिलेगा कि इससे क्षेत्र की अकुशलता और अक्षमता को धीरे-धीरे खत्म किया जा सकेगा। इस क्षेत्र से जुड़े सभी पक्षों के लिए विवेकपूर्ण वर्किग कैपिटल मैनेजमेंट और बेहतर प्राइसिंग की ताकत मिलेगी।

खासतौर पर सीमेंट और स्टील जैसे कंस्ट्रक्शन मैटीरियल पर जीएसटी का प्रभाव डेवलपर्स के लिए कम हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल की तरफ से तय दरों के हिसाब से इन उत्पादों पर 12 से 18 फीसद की दर से जीएसटी प्रभावी होगा। जीएसटी की ये दरें डेवलपर्स की प्रोजेक्ट लागत को नीचे लाने में मददगार साबित होंगी। साथ ही निर्माणाधीन परियोजनाओं के अधिग्रहण की लागत को भी नीचे लाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: जीएसटी लागू होने के बाद सस्ती हो सकती हैं टेलिकॉम सेवाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.