Move to Jagran APP

पांच साल में 1.7 लाख करोड़ का निवेश करेगी BPCL, शेयरों पर दिख सकता है असर

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल वितरण कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (BPCL) अगले पांच वर्षों के दौरान कारोबार विस्तार पर 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसे ऑयल रिफाइनिंग मार्केटिंग और पेट्रोकेमिकल कारोबार के विस्तार के साथ हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा पर किया जाएगा। BPCL के शेयर 4.50 फीसदी उछाल के साथ 618.80 रुपये पर बंद हुए। सरकारी कंपनी के तिमाही नतीजों से उत्साहित निवेशकों ने जमकर खरीदारी की।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Fri, 10 May 2024 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 07:45 PM (IST)
BPCL ने पिछले 6 महीने में 60 फीसदी का रिटर्न दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल वितरण कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) अगले पांच वर्षों के दौरान कारोबार विस्तार पर 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी के चेयरमैन जी कृष्णकुमार ने शुक्रवार का कहा कि यह निवेश ऑयल रिफाइनिंग, मार्केटिंग और पेट्रोकेमिकल कारोबार के विस्तार के साथ हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा पर किया जाएगा।

वित्तीय नजीजे पेश किए जाने के बाद विश्लेषकों के साथ बातचीत में कृष्णकुमार ने कहा कि इस निवेश से तेल की मांग को पूरा करने के साथ 2040 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि 75 हजार करोड़ रुपये रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स, आठ हजार करोड़ रुपये रणनीतिक पाइपलाइन परियोजनाओं और 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश विपणन कारोबार में होगा। इसके अलावा अपस्ट्रीम उत्पादन पर 32 हजार करोड़, गैस कारोबार पर 25 हजार करोड़ और ग्रीन एनर्जी पर 10 हजार करोड़ का निवेश होगा।

BPCL का रिजल्ट

मार्च तिमाही के दौरान BPCL ने 9213 करोड़ Ebitda रिपोर्ट किया है। इस दौरान कंपनी का मार्जिन 7.9 फीसदी रहा। स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट गिर करके 4,224 करोड़ रुपये रिपोर्ट हुआ। यह एक साल पहले 6,478 करोड़ रुपये था। कंपनी के बोर्ड मेंबर ने 1:1 रेश्यो में बोनस शेयर इश्यू करने का अप्रूवल भी दिया है।

BPCL शेयरों का हाल

BPCL के शेयर शुक्रवार (10 मई) को 4.50 फीसदी उछाल के साथ 618.80 रुपये पर बंद हुए। सरकारी कंपनी के तिमाही नतीजों से उत्साहित निवेशकों ने जमकर खरीदारी की। BPCL ने पिछले 6 महीने में 60 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले एक साल के दौरान निवेशकों को कंपनी से 66 फीसदी का मुनाफा हुआ है।

अगर BPCL के 52 हफ्ते के हाई की बात करें, तो यह 687.95 रुपये है। वहीं, लो 331.45 रुपये है। BPCL का मार्केट कैप 1.34 लाख करोड़ रुपये है और पीई रेशियो 4.55 है।

यह भी पढ़ें : टाटा कैपिटल समेत 15 NBFC ने अपना लाइसेंस RBI को लौटाया, जानिए क्या है वजह

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.