Move to Jagran APP

सात समंदर पार भी देख सकेंगे पटना की रामनवमी, वेबसाइट लांच

पटना में रामनवमी के अवसर पर निकलने वाली शोभा यात्रा को विदेश में बैठे लोग भी देख पायें, इसके लिए एक वेबसाइट लांच की गई है। इस पर रामनवमी के आयोजन को लाइव किया जायेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 08:36 PM (IST)
सात समंदर पार भी देख सकेंगे पटना की रामनवमी, वेबसाइट लांच
पटना [जेएनएन]। पटना में नहीं हैं, लेकिन यहां की रामनवमी का अानंद लेना है तो परेशान न हों। इसे सात समंदर पार भी इंटरनेट पर लाइव देखा जा सकता है। विधायक नितिन नवीन और आयोजक मंडल के सदस्य सह विधायक संजीव चौरसिया ने मंगलवार को इसके लिए वेबसाइट लांच की। 
पांच अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर राजधानी में 26 स्थानों से शोभा यात्राएं निकलेंगी जो शाम में डाकबंगला चौराहे पर पहुंचेंगी। चौराहे पर भव्य आरती होगी। इस दौरान पुष्प वर्षा भी होगी। इस आयोजन को ऑनलाइन पूरी दुनिया में कहीं भी देखा जा सकेगा। 
श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक सह विधायक नितिन नवीन और आयोजक मंडल के सदस्य सह विधायक संजीव चौरसिया ने मंगलवार को वेबसाइट लांच की। उन्होंने बताया कि घर बैठे वेबसाइट www.sriramnavamipatna.co.in पर लोग आयोजन लाइव देख सकेंगे। पिछले सात वर्षों के आयोजनों की झलक भी दिखेगी।
लगाए जाएंगे 500 बड़े और 50 हजार छोटे ध्वज
शहर में 500 बड़े और 50 हजार छोटे ध्वज लगाए जाएंगे। डाकबंगला चौराहे की तरफ आने वाली सभी सड़कें जगमग होंगी। सड़कों पर आकर्षक झांकियां लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगी। 26 स्थानों से निकलने वाली झांकियां जिन रास्तों से होकर डाक बंगला पहुंचेंगी वहां जलपान की खास व्यवस्था रहेगी। 
भाजपा विधायक ने घोषणा करते हुए कहा कि पटना को रामनवमीमय बना देना है। शोभा यात्राएं शाम चार बजे से निकलना शुरू हो जाएंगी। डाकबंगला चौराहे पर पहुंचेगी। वहां से महावीर मंदिर तक जाएंगी। 
राज्यपाल व सीएम को भी आमंत्रण 
डाकबंगला चौराहे पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई केंद्रीय और राज्य मंत्रियों व सभी सांसदों को भी आमंत्रित किया गया है। एक लाख से अधिक लोग भाग लेंगे। जिला प्रशासन से डाक बंगला- स्टेशन रोड को पांच अप्रैल को बंद करने की मांग की गई है। 
बनाए जाएंगे दस इलेक्ट्रॉनिक गेट
आयकर गोलंबर से एक्जीबिशन रोड चौराहा और गांधी मैदान स्थित जेपी गोलंबर से पटना जंक्शन के बीच की सड़क और उसके किनारे स्थित मकान जगमग होंगे। दस इलेक्ट्रॉनिक गेट बनाए जाएंगे। स्थानीय लोगों के सहयोग से आयोजन को भव्य बनाया जाएगा। कोलकाता से लाइटिंग की टीम बुलाई गई है। डाकबंगला पर चार अप्रैल को भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। 
विधायक ने कहा कि बुधवार को चैती नवरात्रि का आरंभ होगा। इस दिन शोभा यात्रा समितियां पटना की स्लम व दलित बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाकर वहां रामध्वज लगाएंगी। उन्होंने आह्वान किया कि राजधानीवासी पांच को निकलने वाली आकर्षक शोभायात्राओं में शामिल हों। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.