Move to Jagran APP

बिहार में बजे छठ गीत...पाकिस्तान के नामो निशान मिटा दी ए छठी मईया

छठ पूजा के अवसर पर इस बार बिहार में तरह-तरह के नए गीत बज रहे हैं जो देशभक्ति पर आधारित हैं, जिनमें छठ मईया से पाकिस्तान को सबक सिखाने की बात कही गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 09:12 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2016 10:54 PM (IST)
बिहार में बजे छठ गीत...पाकिस्तान के नामो निशान मिटा दी ए छठी मईया

पटना [जेएनएन]। भोजपुरी गीतों में देवी मां के साथ-साथ अब छठी मैया से भी पाकिस्तान को तबाह करने की गुहार लगाई जा रही है। वहीं, कई गाने ऐसे भी हैं जिनमें पाकिस्तान को सुधर जाने की चेतावनी है। यही नहीं, चीन निर्मित सामानों की खरीद न करने को लेकर राज्य में बने माहौल पर भी भोजपुरी गाने खासे लोकप्रिय हो रहे हैं।

loksabha election banner

इन गीतों के जरिए गायकों ने पाकिस्तान और चीन पर हमला बोला है।‘मन करेला मारी भाला...’ गीत उत्तर-पूर्व दिल्ली सीट से सांसद और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी ने गाया है। इनकी एलबम का नाम है ‘वीरन क ललकार’।

वहीं, उभरते हुए गायक शिवेश मिश्रा के एलबम ‘जागल शेर हिन्दुस्तानी’ में बस पाकिस्तान में सन्नाटा छा जाने की मां से गुहार लगायी गयी है। गुनगुनाते हुए शिवेश ने कहा कि ‘ना आटा चाही ना डाटा चाही, हमनी के पाकिस्तान में सन्नाटा चाही’।

कुछ अन्य गीत

- ‘छठी मईया सेनुरा के भिखिया मांगी आंचरा बिछाए, सीमवा पर फौजी मोर बलमुआ लड़े वर्दी चढ़ाये’ - गायक : खेसारी लाल यादव

- ‘कश्मीर जिगर के टुकड़ा कहे हिन्दुस्तान, ई जान हऊए हो हमार शान हऊए हो’ - गायक : पवन सिंह

- ‘अबो से सुधर जो पकिस्तनइया रे, कइल शैतनिया छोड़ दे, छोड़ी न तोरा के हिंदुस्तनिया रे, कइल शैतनिया छोड़ दे’ - गायक : दीपक दिलदार

- देश के जवान माई बाटे परेशान हो, सीमावा पे चले रोज गोली हो कुछु बोली - गायक : गुंजन सिंह

पाकिस्तान के नामो निशान मिटा दी ए छठी मईया

छठ करब पटना से पाकिस्तान

पाकिस्तान में उड़ी छुर-छुरी

छठ पर डायलॉग का एलबम

भोजपुरी के जानेमाने और कई अवार्ड से पुरस्कृत उद्घोषक रविरंजन छठ मईया के चरणों में 425 डायलॉग का एक एलबम समर्पित करेंगे। इस एलबम में वतन, देश के लिए मर-मिटने वाले शहीदों और पाकिस्तान के खिलाफ अंगारे बरसाने वाले डायलॉग शामिल रहेंगे।

कहा- पटना के एक कैसेट विक्रेता ने

- रिकॉर्डिंग और कैसेट की दुकानों में लोग पाकिस्तान के विरोध में गाए गए गीतों को डाउनलोड कराने भी भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। - संजीव कुमार, कैसेट विक्रेता पाकिस्तान को सुधर जाने की चेतावनी

‘उरी के हमला से गरमाईल बबुआ के खूनवा, करिह पाकिस्तान के खात्मा देवी मईया’, ‘मन करेला मारी भाला, छेद दी तोर कलेजा, अब आधा नाहीं पूरा पाकिस्तान चाहेला’, ताहर किरपा जे देश के जवान पे होई, नाम नक्शा से गायब पाकिस्तान के होई। ..ये वो भोजपुरी गीत हैं जो उरी हमले और पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बिहार में खूब सुने जा रहे हैं।

पढ़ें - दीपावली में बन रहे ये खास संयोग, धनतेरस में सूर्यास्त से पहले करें खरीदारी

देशभक्ति के ये भी एलबम

मुन्ना दुबे का एलबम ‘मईया फूंक देब पाकिस्तान के’, डब्ल्यू डेंजर का ‘महिमा शेरावाली की’, आरजू अंचल का ‘फारब पाकिस्तान के’ और धन्नू राज का एलबम ‘हिन्दुस्तान में मिलादी बलूचिस्तान ए माई’ आदि राज्य में काफी चर्चित हो रहे हैं। इस सभी में देश के प्रति अपनी गायिकी से भाव भरा है।

पढ़ें - दीपावली पर गिफ्ट देने में रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

इसी तरह भोजपुरी गायक गोपाल राय ने ‘मईया के चरणों’ में एलबम के जरिए जहां ‘उरी के हमला से गरमाईल...’ गाकर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की है, वहीं भोजपुरी गायक विष्णु ओझा ने ‘अपना वतन के माटी संदेश भेजवावत बा, सुनके आजा परदेसी तहार देश बोलावता’ गीत प्रस्तुत कर शहीदों को नमन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.