Move to Jagran APP

जदयू महाधिवेशन में केसी त्यागी ने कहा , नीतीश में पीएम बनने के सारे गुण

राजगीर में जदयू के राष्ट्रीय महाधिवेशन के पहले दिन नीतीश कुमार की बतौर अध्यक्ष औपचारिक ताजपोशी हो गई है। वरीय नेताओं ने उन्हें पीएम मैटिरियल बताया है। बैठक कल भी चलेगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2016 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2016 11:17 PM (IST)

पटना [जागरण टीम]। जदयू अब बिहार से बाहर निकल देश की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाएगा। समान विचारधारा वाले दलों को एकजुट करने की कवायद तेज होगी। बिहार के राजगीर में दो दिवसीय महाधिवेशन की शुरुआत के साथ ही इसपर चर्चा हुई।

loksabha election banner

जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश सर्वमान्य नेता हैं और उनमें पीएम बनने के सारे गुण मौजूद है। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि हमारी पार्टी इतनी बड़ी नहीं कि हम उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पूरे देश में प्रस्तुत कर सकें। लेकिन पीएम के सर्वमान्य दावेदारों में नीतीश कुमार हैं, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।

बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक व सांगठनिक प्रस्ताव लाने पर सहमति बनी है। साथ ही पार्टी को पूरे देश में फैलाने पर चर्चा हुई है। हालांकि नीतीश के पीएम मैटेरियल के सवाल पर शरद यादव ने पूरी तरह चुप्पी साध ली।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के रुप में हुई नीतीश की ताजपोशी

बैठक के पहले दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में ताजपोशी की गई। कई मुद्दों पर निर्णय के लिए उन्हें अधिकृत किया गया।

दूसरे दिन सोमवार को खुला अधिवेशन होगा, जिसमें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस महाधिवेशन में 23 राज्यों से करीब 1500 डेलीगेट शामिल हो रहे हैं। इनमें 171 निर्वाचित हैं, शेष नामित किए गए हैं।

फोटो गैलरीः पर्यटन नगरी राजगीर में शुरू हुआ जदयू का राष्ट्रीय अधिवेशन, देखें तस्वीरें

अधिवेशन में केंद्र के खिलाफ जमकर निकाली भड़ास

पहले दिन की बैठक के समापन के बाद प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि नीतीश के निर्वाचन पर परिषद की औपचारिक मुहर लगी। साथ ही उन्हें राज्यवार और राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तावित तदर्थ समिति के गठन के लिए अधिकृत किया गया। पार्टी के संविधान में कुछ बदलाव के लिए भी उन्हें अधिकृत किया गया। नीतीश कुमार तीस दिन में इस बारे में कमेटी का गठन करेंगे।

बैठक में गैर भाजपा विपक्ष को एकजुट करने पर भी सहमति बनी। इस बारे में प्रस्ताव जदयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश ने पेश किया। इसपर मंथन किया गया। त्यागी ने विभिन्न मुद्दों पर आम आदमी विरोधी नीतियों के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की। कहा कि जदयू केंद्र की मनमानी के खिलाफ राष्ट्रीय अभियान चलाएगा।

झंडोत्तोलन के साथ आरंभ हुआ महाधिवेशन

पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित तमाम बड़े नेता राजगीर में जुटे हैं। यहां के एतिहासिक अजातशत्रु मैदान में अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पूर्व अध्यक्ष शरद यादव व प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के साथ पार्टी का झंडा फहराया। झंडोत्तोलन के साथ महाधिवेशन की औपचारिक शुरुआत हो गई।

इसके बाद निवर्तमान राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई जिसमें देश की विभिन्न समस्याओं पर विचार के साथ नई परिषद को शुभकामनाएं दी गईं। निवर्तमान पदाधिकारियों ने नए पदधारकों को संगठन के काम में पूरी तरह सहयोग करते रहने का आश्वासन भी दिया।

बैठक में विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक प्रस्ताव

बैठक के बाद जदयू नेता श्याम रजक ने बताया कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और विदेश नीति पर प्रस्ताव लाए जाएंगे। इन प्रस्तावों में केंद्र की मौजूदा नीतियों की गड़बड़ियों को उजागर करने के साथ जदयू अपना दृष्टिकोण पेश करेगा। इन प्रस्तावों के जरिए देश की जनता के सामने केंद्र की कमजोरी गिनाकर

पढ़ें : फिर से एक साल का हो जाएगा बीएड का काेर्स, जानिए कैसे

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी संविधान बदलने पर भी चर्चा

जदयू के भीतर के सबसे बड़े मंच ऱाष्ट्रीय परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक अभी जारी है। खबर है कि संगठनात्मक रूप से पार्टी को मजबूत करने के लिए पार्टी के संविधान में बदलाव हो सकता है। इसके लिए नए राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को अधिकृत किया गया है।

इससे पूर्व पार्टी के राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी अनिल हेगड़े ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नीतीश कुमार के निर्वाचन की घोषणा की जिसपर राष्ट्रीय परिषद की औपचारिक मुहर लगी और उनकी औपचारिक ताजपोशी हुई। अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने पार्टी के भावी दृष्टिकोण को नेताओं के समक्ष रखा।

पढ़ें : गुड न्यूज : ट्रेनें हाउसफुल, लेकिन नो प्रॉब्लम ...चलेंगी ये पूजा स्पेशल

राष्ट्रीय परिषद की बैठक आरंभ होने से ठीक पहले निवर्तमान राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। दूसरे दिन आयोजित खुला अधिवेशन में राजनीतिक-आर्थिक प्रस्ताव पेश किए जाएंगे जिसपर पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव सहित सभी राष्ट्रीय नेता अपने विचार रखेंगे। नीतीश कुमार का भी संबोधन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.