Move to Jagran APP

CBSE के 12वीं के नतीजों के बाद अाज जारी हो गए ICSE और ISC के रिजल्ट

सीबीएसई ने रविवार को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इसके बाद सोमवार को आइसीएसई और आइएससी के रिजल्‍ट भी जारी कर दिए गए।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 08:18 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 11:20 PM (IST)
CBSE के 12वीं के नतीजों के बाद अाज जारी हो गए ICSE और ISC के रिजल्ट
CBSE के 12वीं के नतीजों के बाद अाज जारी हो गए ICSE और ISC के रिजल्ट

पटना [जेएनएन]। 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए नतीजों का मौसम आ गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) रविवार को 12वीं के नतीजे  प्रकाशित कर चुका है। आइसीएसई के कक्षा 10वीं और आइएससी के 12वीं के परीक्षा परिणाम भी सोमवार (29 मई) को घोषित कर दिए गए।

loksabha election banner

सीबीएसई के रविवार को 12वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया। इसके चार टॉपर्स में से तीन चंडीगढ़ के हैं। एमिटी इंटरनेशनल स्‍कूल (नोएडा) की रक्षा गोपाल 99.6 फीसद अंकों के साथ टॉपर बनी हैं। दूसरे नंबर पर 99.4 फीसदी अंकों के साथ भूमि सावंत हैं तो थर्ड टॉपर आदित्य नैना को 99.2 फीसद अंक आए हैं। भूमि सावंत और आदित्य जैन चंडीगढ़ के हैं। इस बार एक ऑल इंडिया रिजल्‍ट फीसद एक फीसद कम होकर 82 फीसद रहा है।

आइसीएसई का परिणाम भी जारी

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने सोमवार को दोपहर तीन बजे परीक्षा परिणाम जारी किया। वह इस साल डिजिटल लॉकर की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। डिजिलॉकर में विभिन्न सर्टिफिकेट और मार्कशीट को डिजिटल तरीके से सुरक्षित रखा जा सकेगा।

काउंसिल ने पहली बार छात्रों के लिए मार्कशीट की फिर से जांच करने का प्रावधान रखा है। सीआइएससीई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सचिव गैरी अरथून ने कहा कि काउंसिल 29 मई को दोपहर तीन बजे परीक्षा परिणामों का एलान करेगा। नतीजे काउंसिल के कॅरियर पोर्टल और इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: CBSE Result 2017: नोयडा की रक्षा बनीं 12वीं की टॉपर, कुल 82 फीसद पास

एसएमएस के माध्यम से भी परिणामों का पता लगाया जा सकता है। 'इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आइसीएसई) या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आइएससी) के नतीजे एसएमएस से प्राप्त करने के लिए छात्रों को आइसीएसई या आइएसई और अपनी सात अंक का आइडी कोड लिखकर 09248082883 पर एसएमएस करना होगा।

यह भी पढ़ें: CBSE 12th Result: आ गये हैं नतीजे, जानने के लिए खोलें ये वेबसाइट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.