Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला: अब OMR शीट पर होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

बिहार बोर्ड ने अपनी मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। अब मैट्रिक व इंटर के आधे प्रश्‍न ऑब्‍जेक्टिव होंगे, जिनके जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 30 Oct 2017 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 05:03 PM (IST)
बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला: अब OMR शीट पर होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने अपनी मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव आगामी सेंट-अप परीक्षा से लालू कर दिए जाएंगे। अब मैट्रिक व इंटर के 50 फीसद प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। शेष 2 और 5 नंबर के होंगे।
बिहार बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव का देखते हुए बोर्ड मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी करेगा। बोर्ड आगामी सात नवंबर को इंटर तथा 15 नवंबर को मैट्रिक का मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी कर देगा। उन्‍होंने बताया कि मैट्रिक के अाधे प्रश्‍न ऑब्जेक्टिव होंगे, जिनके जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे। शेष प्रश्न दो अंक वाले लघुउत्तरीय और पांच अंक वाले दीर्घउत्तरीय होंगे। लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या कितनी होगी इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर नवंबर के प्रथम सप्ताह में दी जाएगी।

loksabha election banner

भाषा विषयों में दीर्घउत्तरीय प्रश्नों के अंक पांच से अधिक हो सकते हैं। निबंध जैसे प्रश्नों के अंक पांच से अधिक होंगे। साइंस और गणित में एक, दो और पांच अंक के ही प्रश्न होंगे।

बोर्ड अध्‍यक्ष के अनुसार परीक्षार्थियों को अधिक अंक प्राप्त हों इसलिए प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। कुल लघुउत्तरीय प्रश्नों की संख्या हल किए जाने वाले प्रश्नों से 50 फीसद अधिक होगी। मसलन किसी विषय में 10 लघुउत्तरीय प्रश्नों का जवाब देना है तो प्रश्नपत्र में 15 प्रश्न होंगे। सभी दीर्घउत्तरीय प्रश्नों के दो विकल्प होंगे। इसमें किसी एक का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा।

विज्ञान के पेपर में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ, तीनों स्तर में न्यूमेरिकल प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इससे परीक्षार्थियों को अधिक अंक प्राप्त करने में सहूलियत होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.